Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 14 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश मेंसड़क और रेल परियोजनाओं की शुरुआत की। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 अगस्त को मध्य प्रदेश के सागर में 4000 करोड रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं की शुरुआत की हैइस परियोजना के द्वारा अबसांची के बौद्ध सफल और अन्य स्थानों पर पहुंचने के लिए रास्ता आसान हो जाएगा। 

2.हाल ही में रेल मंत्रालय द्वारा देश भर के रेलवे स्टेशनों परप्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र स्थापित किए जाएंगे। 

इन औषधि केंद्रों के द्वारा सभी लोगों को सस्ते कीमत पर गुणवत्ता वाली दवाई उपलब्ध कराई जाएगी यह कदम रेलवे स्टेशनों द्वारा यात्रियों के कल्याण और भलाई के लिए उठाया गया है साथ ही मंत्रालय द्वारा 

इस योजना की शुरुआत के लिए 50 रेलवे स्टेशनों की पहचान कर दी गई है इन सभी स्टेशनों में भारतीय जन औषधि केंद्र स्थापित किए जाएंगे साथ ही इस परियोजना के द्वारा रोजगार के अवसर भी पैदा किए जाएंगे।

3. हाल ही में औषधि इलेक्ट्रॉनिक संसाधन संघ के चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन नई दिल्ली में किया गया।

यह उद्घाटन 11 अगस्त को किया गया इस उद्घाटन को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती पवार द्वारा किया गया साथ ही उन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में ही संसाधनों के महत्व पर भी लोगों को जागरूक किया साथ ही सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की यह एक पहल है।

4. हाल ही में राजनाथ सिंह ने विभिन्न परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने की मंजूरी दे दी है।

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों और उनके परिवार के लिए सहायता प्रणाली को मजबूत करने के लिए वित्तीय सहायता के लिए वृद्धि को मंजूरी दे दी है इसके साथ ही पूर्व सैनिकों की विधवाओं के लिए अब वित्तीय सहायता 20,000 से बढ़कर 50000 कर दी जाएगी।

5. हाल ही में लोकसभा में भारतीय न्याय संहिता भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य विधायक 2023 पेश किया गया।

यह सभी निदेशक गृहमंत्री अमित शाह द्वारा पेश किए गए साथ ही गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा कहा गया है कि राज्य थ्रो से जुड़े प्रावधानों को पूरी तरीके से खत्म कर दिया जाएगा और उन्होंने बताया है कि कानूनों में 313 बदलाव किए गए हैं साथ ही इन बदलावों में झूठे वादे पर महिलाओं के साथ यौन संबंध बनाने पर 10 साल की कैद का प्रावधान भी तय है।

6. हाल ही में नौका दौड़ को 12 अगस्त को केरल में आयोजित किया गया।

12 अगस्त को आयोजित नौका दौड़ में 72 लोगों ने भाग लिया यह रेस हर साल अगस्त के दूसरे शनिवार को आयोजित की जाती है साथ ही इस प्रेस का उद्घाटन केरल के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

7. हाल ही में भारत का पहला कृषि उत्तर एक्सचेंज तेलंगाना द्वारा हैदराबाद में लॉन्च किया गया है।

तेलंगाना द्वारा हैदराबाद में आईटी और उद्योग मंत्री के द्वारा भारत का पहला एक्सचेंज और डाटा प्रबंधक फ्रेमवर्क भी लॉन्च किया गया है इसके द्वारा राज्य सरकार विश्व आर्थिक मंच और भारतीय विज्ञान संस्थाओं के बीच में सहयोग को बढ़ाएगी।

8.हाल ही में कच्छ में गृहमंत्री हमेशा द्वारा आई को नैनो यूरिया प्लांट की आधारशिला रखी गई।

गृह मंत्री अमित शाह वर्तमान समय में गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर है इस दौरान उन्होंने इस प्लांट की आधारशिला रखी है मौके पर उनका कहना है कि भारत को प्राकृतिक खेती के रूप में एक और हरित क्रांति की जरूरत है और इसी उद्देश्य से इस ब्रांड के धार जिला रखी गई है।

9. हाल ही में विभाजन विभीषिक स्मृति दिवस मनाया जाएगा।

14 अगस्त को यह दिवस मनाया जाता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2021 में इस दिवस की घोषणा की गई थी इस दिवस के दौरान विभाजन के दौरान भारत के लोगों द्वारा खेले गए दर्द को याद किया जाता है और उनके संघर्ष और बलिदान की याद को भी मनाया जाएगा।

10. हाल ही में प्रसिद्ध परमाणु भौतिक विज्ञानी विकास सिन्हा का निधन हो गया।

उनका निधन 78 वर्ष की आयु में कोलकाता में हो गया है वह सहा इंस्टीट्यूट आफ न्यूक्लियर फिजिक्स एंड वेरिएबल एनर्जी इलेक्ट्रॉन सेंटर के पूर्व निर्देशक थे उन्हें 2001 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया साथ ही 2010 में उन्हें पद्मभूषण दिया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles