Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 15 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. आज 15 अगस्त को भारत का 77वां भारतीय स्वतंत्र दिवस मनाया गया।

इस साल भारत की स्वतंत्रता दिवस की थीम राष्ट्रीय प्रथम सदैव प्रथम है। इस दौरान नई दिल्ली में स्वतंत्र दिवस समारोह में सरपंचों खादी कार्यकर्ताओं प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों और नर्सों सहित लगभग 1800 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया गया।

2. आज स्वतंत्र दिवस के दिन 945 पुलिसकर्मियों को पदक से सम्मानित किया गया।

इस पदक सम्मान में 229 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया साथ ही 82 कर्मियों को दृष्टि सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया साथ ही वीरता पुरस्कार से सम्मानित होने वाले 28 कर्मियों सीआरपीएफ से 33 महाराष्ट्र से 55 जम्मू-कश्मीर पुलिस से और चार छत्तीसगढ़ पुलिस से है।

3. हाल ही में भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी जीत ली है।

भारतीय हॉकी टीम ने मलेशिया को विदा कर यह ट्रॉफी अपने नाम करा ली है इस मुकाबले में 4 जीत के साथ भारत एशियाई चैंपियनशिप ट्रॉफी में सबसे सफल टीम ही रहा है इसके साथ ही पाकिस्तान भी 3 जीतों के साथ दूसरे स्थान पर रहा और इस मुकाबले में तीसरे स्थान पर जापान ने अपनी जगह बनाई है।

4. हाल ही में विश्व अंगदान दिवस मनाया गया।

हरे साल दुनिया भर में 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस मनाया जाता है इस दौरान अंगदान के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है साथ ही अंगदान से जुड़ी गलतफहमी ओं को भी दूर किया जाता है इस दिवस को मनाने की शुरुआत 1954 से की गई थी साथ ही लोगों को यह भी बताया जाता है कि अंगदान सभी आयु वर्ग के लोग कर सकते हैं।

5. छत्तीसगढ़ का सामग्र वित्तीय स्वास्थ्य स्कोरकार्ड दूसरे स्थान पर सबसे अच्छा रहा।

इस समग्र वित्तीय स्वास्थ्य शोर स्कोरकार्ड में पहला नंबर महाराष्ट्र का रहा है साथ ही अगर हम निकले तीन स्थानों की बात करें तो उसमें बंगाल पंजाब और केरल है छत्तीसगढ़ देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक है लेकिन फिर भी समग्र वित्तीय स्वास्थ्य स्कोर कार्ड के मामले पर इसका स्थान दूसरा रहा है जबकि अगर तीसरे स्थान की बात करें तो तीसरा स्थान पर तेलंगाना है।

6. हाल ही में केरल विधानसभा द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें राज्य का नाम बदलने का आग्रह किया गया है।

केरल विधानसभा द्वारा इस प्रस्ताव को पारित किया गया है जिसमें केंद्र से राज्य का नाम बदलकर अब केरलम करने का आग्रह किया गया है। इसके साथ ही विधान सभा ने संविधान में संशोधन की भी मांग की है और मलयालम भाषा में राज्य का नाम केरलम रखने को आग्रह किया है।

7. हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा भारतीय वेब ब्राउज़र डेवलपमेंट चैलेंज लांच किया गया।

ऐसे डेवलपमेंट चैनल लॉन्च के दौरान टैलेंट चर्चा भी आयोजित की जाएगी जहां पर प्रतिभागियों के सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा इस चैलेंज में कुल 3 राउंड थे।

8. हाल ही में अटल इन्नोवेशन मिशन ने इस रो के सहयोग से नेशनल स्पेस इन्नोवेशन चैलेंज लॉन्च किया है।

इस नेशनल स्पेस इन्नोवेशन चैलेंज को 20 सितंबर से आयोजित किया जाएगा इसे 5 से 12 तक के छात्रों के लिए आयोजित किया जाएगा यह एक खुला प्लेटफार्म होगा इसके द्वारा बच्चे अपने नवाचार दिखा सकते हैं।

9. हाल ही में तेलंगना के आईटी और उद्योग मंत्री के द्वारा भारत का पहला कृषि डाटा एक्सचेंज लॉन्च किया गया।

इसके द्वारा कृषि उत्तर एक्सचेंज से कृषि क्षेत्र के लिए एक डिजिटल सार्वजनिक मंच को विकसित किया गया है इसके द्वारा राज्य सरकार विश्व आर्थिक मंच और भारतीय विज्ञान संस्था कृषि क्षेत्र में विकास के लिए एक साथ आए हैं।

10. हाल ही में भारत और अंगोला देश के बीच में द्विपक्षीय व्यापार बढ़ गया है।

2020 से लेकर 2021 में दोनों देशों के बीच में द्विपक्षीय व्यापार 2.14 billion-dollar का था हालांकि 2022 से लेकर 2023 तक यह द्विपक्षीय व्यापार 4.22 बिलीयन डॉलर का हो गया है भारत भी अंगोला का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदारी है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles