Saturday, April 13, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 16 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1.हाल ही में वायुसेना में चार हेरॉन मार्क ड्रोन शामिल किए गए। 

भारतीय सेना द्वारा दुश्मन देश पर निगरानी रखने के लिए इन दोनों कोअपनाया गया है यह ड्रोन एक ही उड़ान में पाकिस्तान और चीन दोनों की सीमाओं पर निगरानी रख सकते हैंइस हाईटेक ड्रोन के जरिए एक ही जगह से पूरे देश पर आसानी से निगरानी रखी जा सकती हैसाथ हीयह ड्रोन हर मौसम में कार्य कर सकते हैं। 

2. हाल ही में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के मुताबिक आउटपुट ग्रंथों 3 महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है

इस  सूचकांक के मुताबिक अगर हम जून माह में देखें तो तब फैक्ट्री आउटपुट ग्रंथों में 3.7% तक वृद्धि आई थी जबकि 2023 के में में यह 5.3 परसेंट से बड़ा था वहीं अगर  विनिर्माण क्षेत्र की बात करें तो वहां पर उत्पादन 3 पॉइंट 1% से बड़ा था। 

3. हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट योजना शुरू की गई है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यह योजना शुरू की गई है इस योजना के मुताबिक लाभार्थियों को अन्नपूर्णा भोजन पैकेट दिए जाएंगे साथी इस योजना के तहत राजस्थान में 1 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त का भोजन वितरित किया जाएगा।

4. हाल ही में सस्ती कीमत पर दबाव उपलब्ध करवाने के लिए भारत सरकार द्वारा जन औषधि केंद्र खोले गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्र दिवस के भाषण के दौरान सरकार की जन्म औषधि केदो की संख्या को बढ़ाने का घोषणा की है इस घोषणा के मुताबिक अब जन औषधि केंद्र की संख्या 10000 से बढ़कर 25000 कर दी जाएगी साथ ही इन जन औषधि केंद्र में सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध कराई जाएगी।

5. हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा मोबाइल एप और व्हाट्सएप ऐप हेल्पलाइन लॉन्च की गई।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के लिए मोबाइल एप और व्हाट्सएप हेल्पलाइन लॉन्च की गई है ऐसे कार्यक्रम के तहत पिछले 1 साल में 12 हजार से अधिक मरीजों को मुख्यमंत्री साहित कोष को उसके द्वारा फायदा दिया गया है

6. 16 अगस्त को नई दिल्ली में g20 फिल्म महोत्सव की शुरुआत की गई।

 महोत्सव की स्क्रीनिंग की शुरुआत सत्यजीत रे की पाथेर पांचाली की स्क्रीनिंग से हुई पाथेर पांचाली भारतीय बंगाली भाषा की एक ड्रामा फिल्म है साथी इस महोत्सव का उद्घाटन दिग्गज अभिनेता विक्टर बनर्जी और भारत के g20 शोरप अमिताभ कांत के द्वारा किया गया।

7. हाल ही में अनवर उल हक कक्कड़ को पाकिस्तान का कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया।

पाकिस्तानी संसद भंग कर दी गई थी और कानून के हिसाब से अगले 90 दिनों के अंदर चुनाव कराना अनिवार्य था अब इसके तहत अनवर उल हक कक्कड़ को प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया है पाकिस्तान की संसद 9 अगस्त को भांग कर दी गई थी।

8. हाल ही में डीपीआईआईटी और ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा एक जिला एक उत्पाद वॉल को लांच किया गया।

ऐसे कार्यक्रम के तहत सरसा आजीविका स्टोर में भी अब स्वदेशी कारीगरों को बढ़ावा दिया जाएगा और साथ ही महिला कारीगरों को भी सहायता प्रदान कराई जाएगी और महिला सशक्तिकरण को समर्थन दिया जाएगा।

9. अप्रवासी भारतीय द्वारा भारत में भेजा गया धन अब 26 परसेंट से बढ़ गया है।

वित्तीय वर्ष 2023 में प्रवासी भारतीय द्वारा भेजा गया धन 112.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है साथ ही अगर हम वित्तीय वर्ष 2022 की बात करें तो अभी यह संख्या 84.8 बिलियन डॉलर की थी।

10. हाल ही में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भूमि संसाधन विभाग का राष्ट्रीय मीडिया अभियान जारी किया।

इस अभियान के तहत भूमि अभिलेख ओके डिजिटल करण के बारे में जागरूकता फैलाना है साथ ही इस अभियान में मीडिया आउटडोर मीडिया और रेडियो घाटोंको को भी शामिल किया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles