Saturday, April 13, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 18 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1.हाल ही में हाल ही में वाराणसी में युवा 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया।

युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा इस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया यह शिखर सम्मेलन 17 अगस्त से लेकर 20 अगस्त तक आयोजित किया गया है इस आयोजन में g20 देश के साथ अतिथि देश और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के भी 100 से अधिक प्रतिनिधि ने चर्चा करेंगे साथ ही इस दौरान जी-20 देश के युवा विशेषज्ञ और युवा प्रतिनिधि ने भी भाग लेंगे।

2. हाल ही में भारतीय पहलवान मोहित कुमार ने अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप जीती।

भारतीय पहलवान मोहित कुमार द्वारा पुरुषों के 61 किलोग्राम फ्री स्टाइल वर्ग में अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप जीत के भारत का नाम रोशन किया है। अब तक भारतीय टीम ने इस प्रतियोगिता में पांच पदक जीत लिए हैं ऐसे चैंपियनशिप को 14 अगस्त से 20 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा।

3. हाल ही में आर दोरईस्वामी को एल आई सी का एमडी नियुक्त किया गया।

सरकार द्वारा उन्हें भारतीय जीवन बीमा निगम का प्रबंधन चुना गया है वह वर्तमान में मुंबई में केंद्रीय कार्यालय में कार्यकारी अध्यक्ष के साथ ही उनकी नितेश सितंबर 2023 से प्रभावी होगी।

4. हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा कोलकाता में नशा मुक्ति बंगाल अभियान की शुरुआत की गई।

द्रौपदी मुरमू द्वारा नशा मुक्ति भारत अभियान के तहत मेरा बंगाल नशा मुक्ति बंगाल अभियान की शुरुआत की गई साथ ही मेरा बंगाल नशा मुक्ति बंगाल को ब्रह्मकुमारी द्वारा आयोजित किया गया था साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का कहना है कि सामाजिक एकजुटता और इच्छाशक्ति के जरिए ही इस खतरे को रोका जा सकता है।

5. हाल ही में खेल के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच में समझौते ज्ञापन को मंजूरी मिली।

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच में समझौता ज्ञापन को कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी गई है इस समझौते ज्ञापन के द्वारा भारत के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय और ऑस्ट्रेलिया सरकार के स्वास्थ्य और देखभाल विभाग के बीच में खेल के सहयोग को और बढ़ाने के लिए किया गया है।

6. हाल ही में सरकार ने 7 भारतीय रेलवे परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

इन रेलवे परियोजनाओं का कुल बजट 32, 500 करोड रुपए का है। इस परियोजना के द्वारा भारतीय रेलवे को दहशत और भारतीय रेलवे की क्षमता का विस्तार किया जाएगा।

7. हाल ही में सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दे दी गई है।

सरकार द्वारा 14000 करोड रुपए के परिवार के साथ डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को मंजूरी प्रदान कर दी गई है यह कार्यक्रम 1 जुलाई 2015 से लॉन्च किया गया था इस कार्यक्रम के द्वारा सबसे गरीब लोगों के जीवन में बदलाव लाया जाएगा।

8. हाल ही में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा चार कीर्ति चक्र और 11 को शौर्य चक्र पुरस्कारों को मंजूरी दे दी गई है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा चार कीर्ति चक्र और 11 को शौर्य चक्र के साथ ही 76 लीटर पुरस्कारों को भी मंजूरी दे दी गई है इन पुरस्कारों में सेना सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ से 11 शौर्य चक्र भी शामिल है कीर्ति चक्र शांति काल का दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार भी माना जाता है।

9. हाल ही में केंद्रीय पशु पालन और डेयरी मंत्री श्री परसोत्तम रुपाला ने ए हेल्प कार्यक्रम शुरू किया।

भारत सरकार का पशुपालन एवं डेयरी विभाग के तहत इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है और साथ ही सभी किसान को गाने और संसाधनों से लैस करना है।

10. हाल ही में भारत और चीन पूर्वी लद्दाख के मामले को सुलझाने पर सहमत हुए हैं।

भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में ला के मुद्दों को सुलझाने पर सहमत हुए हैं 13 और 14 अगस्त को दोनों ही देश के एक और कमांडर स्तरीय बैठक का 19वां दौर था और इस बैठक पर यह फैसला लिया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles