Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 19 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1.हाल ही में सरकार द्वारा मोबाइल सिम कार्ड डिलीवर का बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य कर दिया गया है

साथ ही सरकार द्वारा बड़े पैमाने में नए सिम कार्ड देने को भी बंद करा दिया गया है संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव का यह सभी सिम कार्ड डीलरों का पंजीकरण करना अनिवार्य होगा इसके द्वारा सरकार साइबर धोखाधड़ी फंसी कॉल की प्रथा को रोकने का कार्य कर रही है साथ ही उन्होंने बताया है कि सरकार द्वारा 67000सिम कार्ड डीलरों को प्रतिबंधित भी कर दिया गया है।

2. हाल ही में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में प्रिया मलिक ने स्वर्ण पदक जीता।

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली प्रिया मलिक भारत की दूसरी भारतीय महिला पहलवान बन चुकी है वह हरियाणा की रहने वाली है और उन्होंने 76 किग्रा फ्री स्टाइल कुश्ती फाइनल में जर्मनी की महिला कुश्ती पहलवान को हराकर यह खिताब ताब अपने नाम किया है।

3. आंध्र प्रदेश राज्य पूंजीगत व्यय में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य बनकर सामने आया है।

इस साल 2023 और अगले साल 2024 की पहली तिमाही में आंध्र प्रदेश पूंजीगत व्यय में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बनाकर उपग्रह है साथ ही तेलंगाना का पूंजीगत 2024 के लिए बजट का 27% रहेगा।

4. हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा नैनोमैकेनिकल परीक्षण तकनीकी सटीकता को जानने के लिए नई पद्धति विकसित की है।

भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा दो अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के सहयोग से नैनो मेडिकल परीक्षण तकनीकी शुद्धता में सुधार करने के लिए नई पद्धति की खोज की गई है। इस पद्धति के द्वारा नैनोमैकेनिकल गुणों का परीक्षण करने मैं और भी सुधार आएगा।

5. हाल ही में सरकार द्वारा मोबाइल अप फ्लड वॉच लॉन्च किया गया।

केंद्रीय जल आयोग द्वारा इस ऐप को लांच किया गया है इसके द्वारा वास्तविक समय के आधार पर बाढ़ की स्थिति और अन्य 7 दिनों तक के पूर्व अनुमान से जुड़ी जानकारी प्राप्त की जा सकती है इसके द्वारा बाढ़ से होने वाली हानि को कम किया जा सकता है यह जनहित में जारी किया गया है।

6. हाल ही में chandrayaan-3 का विक्रम लैंडर सफलतापूर्वक अंतरिक्ष यान से अलग हो चुका है।

इसरो द्वारा लांच किया गया chandrayaan-3 अब अपनी सफलता से कुछ ही दूर है ऐसा माना जा रहा है कि chandrayaan-3 के 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है। साथ ही विक्रम लैंडर आगे चलकर चंद्रमा के इस हिस्से की खोज के लिए रोवर प्रज्ञान को छोड़ेगा।

7. हाल ही में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री द्वारा यूनिवर्सल पेंशन योजना की शुरुआत की

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा 17 अगस्त को यूनिवर्सल पेंशन योजना को शुरू किया गया है इस योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को पेंशन कवर के तहत लाया जाएगा साथ ही इस योजना के तहत बाकी दो पैकेज भी बाद में लॉन्च कर दिए जाएंगे इस योजना के द्वारा नागरिकों के लिए आजीवन पेंशन सुविधा को सुनिश्चित किया जाएगा।

8. हाल ही में भारत में पहली बार नाइट स्ट्रीट रेसिंग आयोजित किया गया।

भारत के तमिलनाडु सरकार द्वारा 16 अगस्त को नाइट स्ट्रीट रेसिंग को लॉन्च किया गया। ऐसे रेसिंग को राज्य सरकार द्वारा रेसिंग प्रमोशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी के रूप में आयोजित किया गया इसके  तमिलनाडु के युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री द्वारा इसका उद्घाटन किया गया।

9. हाल ही में विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया गया

हर साल विश्वभर में 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है इस बार विश्व फोटोग्राफी दिवस का विषय लैंडस्केप है दिवस के द्वारा फोटोग्राफी की कला को लोगों के सामने जागरूक किया जाता है।

10. हाल ही में भारत का पहला 3D प्रिंटर डाकघर भवन का उद्घाटन किया गया।

18 अगस्त को बेंगलुरु में 3डी मुद्रित डाकघर भवन का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया है यह डाकघर बेंगलुरु कर्नाटक में स्थित है यह एक पर्यावरण अनुकूल डाकघर है जिसे 3D प्रिंटिंग के द्वारा बनाया गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles