Monday, September 25, 2023

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 21 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1.हाल ही में भारत की साइड स्विंग रिवाल्वर लॉन्च की गई।

यह भारत की पहली लंबी दूरी वाली रिवाल्वर है यह है साइड स्विंग रिवाल्वर प्रबल नागरिकों और हत्या डीलरों के लिए लांच की गई है यह रिवाल्वर लगभग 50 मीटर दूर तक के लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती है साथ ही इस रिवाल्वर के प्रबल का वजन 675 ग्राम है और इसकी लंबाई की बात करें तो वह 18 पॉइंट 7 मिमी की है।

2. हाल ही में ईशा सिंह और शिवा नरवाल को विश्व चैंपियनशिप में एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक मिला।

18 अगस्त को इन भारतीय निशानेबाजों नाम आई एस एस एफ विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीत के भारत का नाम रोशन किया है फाइनल में इन दोनों भारतीय जोड़ी ने तुर्की को हराया है यह चैंपियनशिप 17 अगस्त से लेकर 24 अगस्त तक आयोजित की गई थी।

3. हाल ही में अमेरिका जापान और दक्षिण कोरिया के बीच में नई सुरक्षा प्रतिज्ञा पर सहमति हुई।

कैंप डेविड शिखर सम्मेलन से पहले ही यह नई सुरक्षा प्रतिज्ञा पर तीनों देश सहमत हुए हैं 18 अगस्त को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा इस शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति और जापानी प्रधानमंत्री का स्वागत भी किया गया था।

4. हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अन्य बैंकों को यह कहा गया है कि वह फ्लोटिंग से फिक्स्ड ब्याज दर पर स्विच करने के लिए अपने कर्जदारों को विकल्प दें

रिजर्व बैंक द्वारा यह कहा गया है कि बैंक और अन्य 31 दिसंबर तक व्यक्तिगत कर्ज निर्देशों को लागू कर दें इसके अनुसार पर्सनल लोन में फिक्स्ड और फ्लोटिंग ब्याज दोनों श्रेणियां कर्जदारों को दी जाएगी।

5. हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा जमा राशि को ट्रैक करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया।

रिजर्व बैंक द्वारा जमा राशि को ट्रैक करने के लिए नया उद्गम पोर्टल लॉन्च किया गया है इस पोर्टल के द्वारा लोग एक ही स्थान से कहीं बैंकों में दवा ना की गई जमा राशि को ट्रैक कर सकते हैं और उसे पर नजर रख सकते हैं और इसके द्वारा उन्हें काफी लाभ भी होगा।

6. हाल ही में विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया गया।

विश्व फोटोग्राफी दिवस हर साल मनाया जाता है इस दिवस को 19 अगस्त को पहली बार मनाया गया था साथ ही अगर फोटोग्राफी की बात करें तो यह शब्द पहली बार 1939 को गड़ा गया था इस दिवस के द्वारा लोगों को फोटोग्राफी के बारे में जागरूक किया जाता है।

7. हाल ही में उत्तरकाशी जिले में आयोजित बटर फेस्टिवल का समापन हो गया है।

17 अगस्त को उत्तरकाशी जिले में आयोजित बटर फेस्टिवल का समापन अच्छे से हो गया इस फेस्टिवल के द्वारा ग्रामीण एक दूसरे को गुलाल के बजे दूध और मक्खन लगाकर होली खेलते हैं साथ ही यह तोहार एक दूसरे पर गोबर से कर बनाया जाता है।

8. हाल ही में केंद्रीय मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया द्वारा इंडियन मेंडटेक एक्सपो का उद्घाटन किया गया।

इस एक्सपो का उद्घाटन जीटी स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के मौके पर किया गया इसका उद्घाटन 17 अगस्त को गांधीनगर गुजरात में किया गया साथी अगर इसके समापन की बात की जाए तो इसका समापन 19 अगस्त को हो गया।

9. 20 अगस्त को विश्व भर में विश्व मच्छर दिवस मनाया गया।

हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है दिवस के द्वारा मच्छरों के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है और साथ ही उन्हें उससे बचने की भी उपाय बताए जाते हैं।

10. हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार भारत में जनधन खातों की कुल संख्या 50 करोड़ तक पहुंच गई है।

साथ ही अगर हम इन 50 करोड़ में से महिलाओं के खातों के बारे में बात करें तो 50 करोड़ में से 56% खाते महिलाओं के हैं साथ ही इन खातों में कुल जमा राशि 2 लाख करोड रुपए से भी ज्यादा की है प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गई थी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles