Monday, September 25, 2023

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 23 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1.हाल ही में भारत पेट्रोलियम का ब्रांड एंबेसडर राहुल द्रविड़ को बनाया गया।

भारतीय तेल वितरण कंपनी भारतीय पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के नए ब्रांड मिस्टर के तौर पर राहुल द्रविड़ को नियुक्त किया गया है भारतीय पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के बाद करें तो यह एक रिफायनिंग और मार्केटिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है साथ ही यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी स्वामित्व वाला तेल उत्पादक है।

2. हाल ही में चंद्रयान 3 लैंडर ने चंद्रयान-2 ऑर्बिट के साथ एक संचार लाइन स्थापित कर ली है।

इसके साथ ही चंद्रयान-3 ने पृथ्वी के साथ संचार की एक नई लाइन खोल दी है ऑर्बिट ने पृथ्वी पर संदेश दिया है आपका स्वागत है दोस्त और इस संदेश के जरिए उसने चंद्रयान तीन लैंडर का स्वागत किया है साथ ही अब चंद्रयान-3 लैंडर पृथ्वी से सीधे संपर्क में भी सक्षम होगा।

3. हार ही में सरकार द्वारा हरित हाइड्रोजन मान अधिसूचित किया गया है।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा यह फैसला लिया गया है यह कदम राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन की प्रकृति के लिए एक काफी महत्वपूर्ण कदम भी साबित होगा इसके साथ ही भारत हर एक हाइड्रोजन की परिभाषा की घोषणा करने वाला दुनिया के कुछ शुरुआती देश में से भी एक बन चुका है।

4. उत्तर प्रदेश परियोजनाओं के लिए बैंक से धनराशि प्राप्त करने के क्षेत्र में दूसरे वर्ष भी पहले स्थान पर रहा।

परियोजनाओं के लिए बैंक से धनराशि प्राप्त करने के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का हिस्सेदारी 16.2 प्रतिशत रही है और उसके साथ ही यह नंबर वन है साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश में कहीं सारी योजनाएं का प्रारंभ किया गया है साथ ही उत्तर प्रदेश में दो वित्तीय वर्षों में उल्लेखनीय सुधार भी देखा गया है।

5. हाल ही में पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया गया है।

कानून के तहत अधिकारियों को राज्य और सुना के खिलाफ होने वाले लोगों पर मुकदमा चलाने के लिए अधिक शक्तियां प्रदान की जानी थी लेकिन पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा इससे इनकार कर दिया गया है पाकिस्तान की संसद के द्वारा यह विधेयक पारित किया गया था साथी पाकिस्तान के संविधान द्वारा अगर पाकिस्तान के राष्ट्रपति 10 दिन के भीतर अपनी टिप्पणी हो या आपत्तियों के साथ इस कानून को वापस नहीं लेते हैं तो यह कानून बन जाएगा।

6. हाल ही में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा सीखो कमाओ योजना का उद्घाटन किया गया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का उद्घाटन 22 अगस्त को किया गया अब तक इस योजना में 8 लाख से अधिक युवा अपना पंजीकरण करा चुके हैं साथ ही इस योजना का शुभारंभ युवाओं के कौशल विकास के लिए किया गया है इसमें पंजीकरण कराने के लिए युवाओं की आयु 18 से 29 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।

7. हाल ही में ए सीवी रिपोर्ट के मुताबिक अब तक सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार की शिकायत है केंद्रीय गृह मंत्रालय के कर्मचारियों के लिए दर्ज की गई है

साथी इस रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार की शिकायतें गृह मंत्रालय के कर्मचारियों के खिलाफ दर्ज की गई है और इसके बाद रेलवे और बैंकों के कर्मचारियों का स्थान आता है रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल गृह मंत्रालय के कर्मचारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार को लेकर 46, 643 शिकायत दर्ज की गई थी।

8. हाल ही में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा नमोह 108 का आवरण किया गया।

19 अगस्त को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री द्वारा इस नई किस्म का आवरण किया गया है यह किस्म मार्च से दिसंबर तक चलती है और साथ ही यह किस्म पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है।

9. हाल ही में पूर्वी लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची मोटर्स सड़क का निर्माण किया जाएगा।

इस दुनिया की सबसे ऊंची मोटर सड़क का निर्माण सीमा सड़क संगठन द्वारा किया गया है यह सड़क तकरीबन 19400 फीट ऊंची है और 64 किलोमीटर लंबी होगी।

10. हाल ही में सरकार द्वारा 6  राज्यों में मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को शुरु किया जा सकता है।

ऐसी योजना के तहत छह राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को₹10000 से ₹1 करोड़ तक नगद पुरस्कार दिया जा सकता है इस योजना को असम गुजरात और हरियाणा राज्य और साथी केंद्र शासित प्रदेशों पांडिचेरी दमन और दीव में लॉन्च किया जाना है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles