Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 27 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1.हाल ही में तमिल नाडु सरकार द्वारा 31000 स्कूलों में नाश्ता योजना की शुरुआत की गई।

25 अगस्त को तमिलनाडु सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक पढ़ने वाले छात्रों के लिए नाश्ता तैयार किया जाएगा ऐसे योजना से लगभग 17 लाख से अधिक विद्यार्थियों को लाभ होगा इस योजना की शुरुआत के बाद से ही स्कूलों में उपस्थिति में 40% तक का सुधार आया है

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 40 सालों में ग्रीस का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका मैं पहुंचे थे उसके बाद वह ग्रीस के दौरे पर गए वहां पर उन्होंने ग्रीस के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की और ऐसे में वह 40 साल में ग्रीस का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन चुके हैं आखरी बार 1983 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने ग्रीस का दौरा किया था।

3. जापान के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से प्रशांत महासागर में पानी छोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

जापान के द्वारा रेडियोधर्मी पानी को अब प्रशांत महासागर में छोड़ना शुरू कर जा चुका है इस कदम का काफी जगह में विरोध भी किया गया था लेकिन जापान सरकार द्वारा कहा गया है कि यह पानी एकदम सुरक्षित है और इससे पर्यावरण और लोगों को नुकसान नहीं पहुंचेगा वर्तमान समय में जापान के पास परमाणु संयंत्र में 1000 टैंकों में 350 मिलियन गैलन पानी है।

4.हाल ही में आरबीआई ने ऑफलाइन भुगतान लेनदेन की ऊपरी सीमा₹500 कर दी गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ऑफलाइन भुगतान लेनदेन के ऊपरी सीमा बढ़ाने की घोषणा 10 अगस्त को की गई थी साथ ही इस ऊपरी सीमा बढ़ाने के निर्देश को तत्काल रूप से प्रभाव में लाया गया है।

5. हाल ही में नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड इंदौर को मिला।

इंदौर शहर भारत का पिछले 6 वर्षों से सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है और अब इस शहर को नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है साथ ही अगर नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड की बात करें तो अब तक इंदौर शहर को 6 अवार्ड दिए जा चुके हैं और चार पुरस्कार आगरा को मिल चुके हैं यह अवार्ड राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा 27 सितंबर को इंदौर में दिया जाएगा।

6. हाल ही में ईरान और भारत चाबहार बंदर ग्रह मुद्दे में मध्यस्थ तथा प्रावधान को हटाने में सहमत हो गए हैं।

भारत और ईरान में वाणिज्य संबंधों को बढ़ावा देने के लिए यह प्रावधान को हटाने में यह दोनों देश सहमत हुए हैं यह बंदरगाह है खादी के तट पर स्थित है और यह राजनीतिक रूप से भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

7. g20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस 1 वर्चुअल हेल्प डेस्क क्स स्थापित करेगी।

g20 शिखर सम्मेलन द्वारा 1 वर्चुअल हेल्प डेक्स स्थापित किया गया है। 7 सितंबर से ही दिल्ली के कई इलाकों में रात से प्रतिबंध लग जाएगा इस हेल्प डैक्स के द्वारा प्रतिनिधित्व और पर्यटक के रूप में दिल्ली आने वाले सभी लोगों को जानकारी प्रदान की जाएगी।

8. हाल ही में ग्रीस के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया।

25 अगस्त को ग्रीस के राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया गया यह सम्मान पाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले विदेशी शासन अध्यक्ष भी हैं। और साथ ही 40 सालों में ग्रीस का दौरा करने वाले भी वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री रहे हैं।

9. हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक 30 वर्षों की अवधि में पक्षी प्रजातियों में 60% में गिरावट आई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक 30 वर्षों की अवधि में 338पक्षी प्रजातियों में से 60% में गिरावट आई है यह है अध्ययन भारत में पक्षियों पर किया गया है साथ ही यह रिपोर्ट 13 सरकारी और गैर सरकारी संसाधनों के एक समूह द्वारा प्रकाशित भी की गई है और इससे यह सामने आता है कि पक्षी प्रजातियों के संरक्षण की काफी आवश्यकता है।

10. हाल ही में भूटान और चीन के बीच सीमा के परिसीमन पर पहली बैठक की गई।

इन दोनों ही देश के बीच में विवादित सीमा के परिसीमन पर संयुक्त तकनीकी टीम की पहली बैठक की गई भूटान और चीन के बीच में सीमा वार्ता की शुरुआत 1984 में की गई थी और 2016 में इस वार्ता का 24 व दौर भी हुआ था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles