Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 28 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1.हाल ही में 24 अगस्त को संपन्न हुए वृक्ष शिखर सम्मेलन में अब 6 और देश सदस्य बनेंगे।

कॉविड माहवारी के बाद यह पहला व्यक्तिगत रूप से आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन था जो की 24 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका में संपन्न हुआ अब इस सम्मेलन में 6 और देश इस सम्मेलन के सदस्य बनेंगे इन देशों में ईरान सऊदी अरब मीट्स संयुक्त अरब अमीरात अर्जेंटीना और इथोपिया शामिल है।

2. हाल ही में जिस साइड पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग हुई थी उसे शिव शक्ति पॉइंट नाम दिया गया है।

26 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यह घोषित किया गया कि चंद्रयान-3 का कैलेंडर चंद्रमा पर जिस स्थान पर उतरा था उसका नाम अब शिव शक्ति पॉइंट होगा इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिव का संकल्प मानवता का कल्याण है और शक्ति में हमें उन संकल्पना को पूरा करने की ताकत मिलती है इस कारण से इस स्थान का नाम शिव शक्ति पॉइंट रखा गया है।

3. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने की घोषणा की गई।

23 अगस्त को चंद्रमा पर चंद्रयान तीन के सफलतापूर्वक लैंडिंग हुई थी और इसी लैंडिंग को चिन्हित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अब 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में घोषित किया गया है इस दिवस के द्वारा विज्ञान प्रौद्योगिकी की के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।

4. हाल ही में मेटा द्वारा एक बहुभाषीय आई अनुवाद मॉडल लॉन्च किया गया।

मेटा द्वारा सीमलेस m4टी बहुभाषीय आई अनुवाद और ट्रांसक्रिप्शन मॉडल लॉन्च किया गया है इस ए के द्वारा लगभग 100 भाषाओं का अनुवाद पहचान किया जा सकता है साथ ही यह ए 100 इनपुट भाषण और लगभग 35 इनपुट भाषाओं में स्पीच टू स्पीक अनुवाद भी कर सकता है।

5. हाल ही में सरकार द्वारा उबले चावल पर 20% निर्यात शुल्क लगाया गया।

25 अगस्त को सरकार द्वारा यह घोषणा की गई है कि उबले चावल के निर्यात पर अब 20% शुल्क लगाया जाएगा और यह शुल्क अब 16 अक्टूबर से प्रभावित किया जाएगा साथ ही इस नियम से बंदरगाहों में पड़े उबले चावल पर छूट शुल्क छूट दी जाएगी।

6. हाल ही में नासा और स्पेस एक्स का अंतरिक्ष यान कर अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ले जाने के लिए रवाना हो गया।

इस अंतरिक्ष यान का नाम ड्रैगन अंतरिक्ष यान है इसके द्वारा चार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाया जाएगा यह है ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर चालक दल की आठवीं भी उड़ान होगी साथ ही यह है चार यात्रियों का दल 6 महीने तक अंतरिक्ष स्टेशन पर ही रहेगा।

7. हाल ही में जल शक्ति मंत्रालय द्वारा छठी जनगणना रिपोर्ट जारी की गई।

जल शक्ति मंत्रालय द्वारा लहू सिंचाई योजनाओं पर जनगणना रिपोर्ट जारी की गई है यह अब तक कि उनकी छठी जनगणना रिपोर्ट हैऐसे रिपोर्ट के मुताबिक 23 मिलियन लघु सिंचाई योजनाएं दर्ज की गई है

8. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक सेवा दिवस का विचार दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ब्रिक्स सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय ग्राहक सेवा दिवस का विचार दिया गया इस विचार के द्वारा व्यवसाय और उपभोक्ताओं के बीच संबंध को मजबूत किया जाएगा साथ ही उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के ऊपर भी जोड़ दिया।

9. हाल ही में भारतीय पुरुष 4×400मीटर रिले टीम ने पहली बार विश्व चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

साथ ही इस मुकाबले में भारतीय टीम संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है और इस टीम ने विश्व चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिए काफी शानदार प्रदर्शन भी किया है।

10. हाल ही में भारतीय टीम ने विश्व चैंपियनशिप फाइनल रिले में पिछला एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया।

भारतीय टीम द्वारा 2021 में बने जापान का रिकॉर्ड तोड़ा गया है जापान ने विश्व चैंपियनशिप के फाइनल राउंड में क्वालीफाई करने के लिए केवल 2 मिनट 59.05 संकट में ही पूरी दाऊद की जब की जापान द्वारा यह रिकॉर्ड 2 मिनट 59.51 सेकंड का था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles