Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 1 sept) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय जनमत संग्रह मनाया जाएगा।

14 अक्टूबर को राष्ट्रीय जनमत संग्रह दिवस ऑस्ट्रेलिया में मनाया जाएगा इस संग्रह का मुख्य उद्देश्य वहां के मूल निवासियों को उनके संविधान में मान्यता देने का है और साथ ही संविधान के प्रति जागरूक करने का है साथ ही इस दौरान 17 मिलियन मतदाता यह है तय करेंगे कि संविधान में संशोधन किया जाएगा या फिर नहीं साथ ही उनसे संबंधित कानून पर सलाह देने के लिए भी एक स्थानीय न्याय की स्थापना की जाएगी।

2. हाल ही में भारत और बांग्लादेश के बीच में पांचवी वार्षिक रक्षा वार्ता आयोजित की गई।

भारत और बांग्लादेश के बीच में ढाका में यह रक्षाबंधन आयोजित की गई है यह रक्षा वार्ता 28 अगस्त को आयोजित की गई इस दौरान दोनों देशों के बीच में रक्षा सहयोग गतिविधियों के बारे में चर्चा की गई और साथ ही दोनों देशों के संबंध के भविष्य के लिए जुड़ाव को बढ़ाने में भी सहमति हुई।

3. हाल ही में कर्नाटक सरकार द्वारा गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई।

गृहलक्ष्मी योजना के तहत एक करोड़ महिलाओं को ₹2000 की मानसिक सहायता प्रदान की जाएगी साथ ही यह  गृह लक्ष्मी योजना लैंगिक समानता को भी सुनिश्चित करेगी और कर्नाटक में महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाइए।

4. हाल ही में चीन ने अपने नए नशे में अरुणाचल प्रदेश और आकसाई चिन को भी शामिल कर लिया।

चीन के द्वारा एक नया नक्शा जारी किया गया है चीन ने अपना मानक मानचित्र जारी किया है इस मानचित्र में उसने अरुणाचल प्रदेश को भी शामिल किया है इस नशे में ताईवान और दक्षिण चीन सागर को भी चीन में ही शामिल किया गया है साथ ही इस मानचित्र में ताइवान के उस को शामिल किया गया है जिस पर चीन अपना दावा करता है।

5. हाल ही में जम्मू कश्मीर के रामबन सुलाई शहर को भी जीआई टैग मिला

जम्मू कश्मीर के और भी पदार्थ को जी आई टैग मिला है। गी टैगोर के द्वारा जम्मू कश्मीर के क्षेत्र के स्थानीय लोगों को आर्थिक विकास में मदद मिलेगी। भारत के कई सारे राज्यों को यह जीआई टैग मिला है इसमें से उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु भी टॉप में है।

6. हाल ही में युद्धपोत महेंद्रगिरी को लॉन्च किया गया।

इस युद्धपोत महेंद्रगिरी को 1 सितंबर को लांच किया गया है इस समारोह मे मुख्य अतिथि के तौर पर उपराष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया है।

साथी अगर महेंद्र गिरी की बात कर तो यह एक काफी बढ़िया तकनीकी से प्रपापूर्ण युद्ध पोत है।

7. हाल ही में श्रीलंका द्वारा पहला कर्नाटक सांस्कृतिक उत्सव की मेजबानी की गई।

श्रीलंका द्वारा 25 अगस्त को इस कर्नाटक सांस्कृतिक उत्सव की मेजबानी की गई इस उत्सव के दौरान कर्नाटक के 30 से अधिक कलाकारों ने अपनी कलाकृतियां प्रस्तुत की साथ ही इस दौरान नृत्य लोकगीत बहुभाषाया कविताएं भी प्रस्तुत की गई इस कार्यक्रम के द्वारा कर्नाटक की विरासत को प्रदर्शित किया जाता है।

8. हाल ही में विश्व संस्कृत दिवस मनाया गया

31 अगस्त को विश्व संस्कृत दिवस मनाया गया इस दिवस के द्वारा हर साल लोगों को संस्कृत भाषा के प्रति जागरूक किया जाता है साथ ही प्राचीन संस्कृत भाषा को पूर्ण जीवित करने के कार्य भी किया जाता है इस दिवस को पहली बार 1969 में मनाया गया था साथ ही अगर संस्कृत भाषा की उत्पत्ति की बात करें तो उसकी उत्पत्ति भारत से हुई थी और वह भी 3500 साल पहले।

9. हाल ही में असम के चोकुवा चावल को जीआई टैग मिला।

असम में इन चावल को जादुई चावल भी कहा जाता है और अब इन चावलों को प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत टैग भी प्राप्त हो गया है माना जाता है कि इन चावलों के पास असाधारण गुण है और यह ऐतिहासिक विरासत को उजागर करती है इन चावलों को अहोम राजवंश के सैनिक के मुख्य लोगों के लिए मनाया जाता था।

10. भारत द्वारा वैश्विक एआई शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जाएगी

भारत द्वारा पहली बार वैश्विक आई शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जाएगी यह मेजबानी भारत द्वारा 14 और 15 अक्टूबर को की जाएगी इस दौरान इस आयोजन में दुनिया भर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के शोधकर्ता और स्टार्टअप निवेदक भाग लेंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles