Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 4 sept) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. हाल ही में विश्व नारियल दिवस मनाया गया

2 सितंबर को दुनिया भर में विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है ऐसे दिवस के द्वारा नारियल के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है साथ ही नारियल के हमारे जीवन में विभिन्न पहलुओं में किए गए योगदान को भी लोगों के सामने जागरूक किया जाता है पहली बार इस दिवस को 2009 में एशियाई और प्रांत नारियल समुदाय द्वारा मनाया गया था।

2. हाल ही में आए रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त में यूपीआई लेनदेन 1000 करोड़ तक पहुंच गया

यूनिफाइड पेमेंट ट्रांसफर नेटवर्क अगस्त में प्रति मां हजार करोड़ लेनदेन की आंकड़ा पार कर चुका है साथ ही में महीने की बात कर तो तब इस प्लेटफार्म में प्रतिमा 900 करोड रुपए का लेनदेन किया गया था यूपीआई लेनदेन हर साल वर्धा जा रहा है जो की काफी अच्छी बात है।

3. हाल ही में ह ली जायद चैरिटी मैराथन की मेजबानी केरल द्वारा की जाएगी

भारत में मैराथन उद्घाटन संस्करण 2024 की मेजबानी पहली बार केरल राज्य द्वारा की जाएगी यह मैराथन केरल राज्य के अधिकारियों और संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के सहयोग से की जाएगी साथ ही मैराथन की अभी तक कोई भी सटीक तारीख और स्थान को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि केरल के किसी प्रमुख राज्य में आयोजित होने जा सकता है।

4. हाल ही में ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस सम्मेलन का उद्घाटन किया गया

अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस सम्मेलन का उद्घाटन नागरिक उड़ान मंत्रालय और भारतीय उद्योग परिसर द्वारा संयुक्त रूप से किए गए आयोजन में किया गया यह आयोजन 1 सितंबर और 2 सितंबर को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में किया गया साथ ही इस सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय एयरोस्पेस सम्मेलन एयरोस्पेस क्षेत्र में g20 की पहल के रूप में भी दिखाया गया।

5. हाल ही में चीनी अधिकारियों के मुताबिक सुपर तूफान अब दक्षिण चीन पहुंच चुका है।

इस सुपर तूफान के चलते दक्षिण चीन इलाके में से 9 लाख से अधिक लोगों सुरक्षित  स्थान पर पहुंचा दिया गया है साथ ही तूफान के चलते 80000 मछली पकड़ने वाले भी नव को वापस ले आए हैं साथ ही इस तूफान से हांगकांग और चीन के पड़ोसी प्रति में भी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

6. 1 सितंबर से केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पहला फुटबॉल टूर्नामेंट क्लाइमेट फुटबॉल कप शुरू किया जाएगा।

इस फुटबाल टूर्नामेंट क्लाइमेट प्लेटफार्म को को 1 सितंबर को शुरू किया जाना है साथ ही यह एक साथ दिवसीय कार्यक्रम होगा ऐसे कार्यक्रम में प्रतियोगिकी के रूप में चार टीम में भाग लेंगे साथी इस फुटबाल टूर्नामेंट क्लाइमेट फुटबॉल कब को देखने के लिए 30000 दर्शकों के बैठने की सुविधा भी कर दी गई है।

7. हाल ही में डेनिएल मैकगैही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर बनी।

वह कनाडा की रहने वाली है और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच में भाग लिया है और ऐसा करने वाली वह पहली ट्रांसजेंडर बन चुके हैं साथ ही मैच के दौरान उन्होंने बांग्लादेश में महिला t20 विश्व कप के लिए भी मैच खेलेंगे।

8. हाल ही में पुरातत्व विभाग द्वारा पेरू में एक पुजारी की कब्र मिली

पैरों में 3000 साल पुरानी एक कब्र का पता चला है और ऐसा माना जा रहा है कि यह कब्र वरिष्ठ धार्मिक नेता की है साथ ही इस कब्र में चीनी मिट्टी के कटोरा और मोरों के साथ काली मिट्टी के साथ मिश्रित खाद की 6 परतें भी हैं और इन पदों के नीचे ही उन्हें दफनाया गया है साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि पुजारी को 1200 इस पर्व के आसपास दफनाया गया है।

9. हाल ही में आर माधवन को फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रुप में चुना गया है इसके साथ ही उन्होंने शेखर कपूर की जगह ले ली है शेखर कपूर का कार्यकाल 3 मार्च 2023 को समाप्त हो गया था अब आर माधवन उनका पद संभालेंगे लेंगे वह प्रसिद्ध अभिनेता है।

10. हाल ही में नेपाल के तीन दिवसीय महोत्सव का समापन किया गया

नेपाल में तीन दिवसीय काठमांडू कलिंग साहित्य महोत्सव का समापन किया गया साथ ही इस महोत्सव का उद्घाटन नेपाल के विदेश मंत्री द्वारा किया गया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles