Monday, September 25, 2023

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 5 sept) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. हाल ही में केरल में नाभमित्र का सफल परीक्षण किया गया

यह नाभमित्र केरल के मछुआरों की सुरक्षा के लिए बनाया गया एक उपकरण है हाल ही में इसका सफल परीक्षण भी किया गया है इस उपकरण को इसरो अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र द्वारा विकसित किया गया है साथ ही इस उपकरण के द्वारा मछुआरों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा और उनके सुरक्षा के लिए समुद्र से संदेश सेवा सक्षम की जाएगी साथ ही स्थानीय भाषा में चक्रवात की चेतावनी भी दी जाएगी।

2. सरकार द्वारा साक्षरता सप्ताह बनाने की पहल की गई

शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1 सितंबर से लेकर 8 सितंबर तक साक्षरता सप्ताह आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है इस सप्ताह का समापन 8 सितंबर को किया जाएगा साथ ही 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस भी मनाया जाता है इस सप्ताह के माध्यम से साक्षरता के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।

3. सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह फैसला सुनाया गया है कि अब शुन्य या अमान्यकरण विवाह से पैदा हुए बच्चे पर भी हिंदू परिवार की संपत्ति में माता-पिता का हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह भी कहा गया है कि ऐसे बच्चों का परिवार के अन्य किसी व्यक्ति की संपत्ति पर अधिकार नहीं होगा केवल माता-पिता के हिस्से की संपत्ति में वह अधिकार हासिल कर सकते हैं यह फैसला भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली न्यायाधीशों की पीठ ने सुनाया है।

4. हाल ही में आयोजित डूरंड कप में मोहन बागान ने जीत हासिल की है

मोहन बागान द्वारा 17वां डूरंड कप जीत गया है साथ ही डूरंड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाली है टीम बन चुकी है हालांकि मोहन बागान ने 2000 के बाद से पहली बार यह खिताब जीता है इसके साथ ही ईस्ट बंगाल भी इस सूची में दूसरे स्थान में सबसे सफल टीम है।

5. हाल ही में मूडीज द्वारा भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.7% कर दिया गया है।

पहले भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 5.5 से लगाया गया था लेकिन अब इस अनुमान को बढ़ाकर 6 पॉइंट 7% कर दिया गया है साथ ही इसके द्वारा 2024 के विकास अनुमान को घटकर 6.1% कर दिया गया है पहले यह अनुमान 6.5% था।

6. हाल ही में नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का दूसरा संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का दूसरा संस्करण 4 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था यह है सम्मेलन साल में दो बार किया जाता है साथ ही इस सम्मेलन में नौसेना कमांडर महत्वपूर्ण नीति फसलों पर विचार करते हैं यह तीन दिवसीय सम्मेलन होता है।

7. हाल ही में जिंबॉब्वे के क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक का निधन हो गया

वह जिंबॉब्वे के महान क्रिकेटर थे उनका निधन 3 अगस्त को हो गया साथ ही उनका निधन 49 वर्ष की उम्र में हो गया वह एक बेहतरीन तेज गेंदबाज और सक्षम बल्लेबाज भी थे वर्तमान समय में वह कोलन कैंसर से जूझ रहे थे जिसके कारण उनकी मृत्यु हुई।

8. हाल ही में एक अध्ययन के अनुसार भारत 2080 तक वर्तमान दर से तीन गुना अधिक भूमि का पानी यानी भूजल हो सकता है।

यह है भारत के लिए काफी चिंता का विषय है क्योंकि भारत दुनिया में भूचाल का सबसे बड़ा उपभोक्ता भी है साथ ही इससे देश के खाद्य और जल सुरक्षा को काफी बड़ा खतरा हो सकता है साथ ही इससे भारत के कृषि क्षेत्र में भी खास नुकसान हो सकता है।

9. हाल ही में इसरो लॉन्च के वक्त आने वाली आवाज एन वलारमथी का निधन हो गया

रॉकेट लॉन्च के समय उल्टी गिनती में अपनी आवाज देने वाली इसरो वैज्ञानिक का दिल का दौरा पड़ने के कारण मृत्यु हो गई उनकी मृत्यु 64 वर्ष की आयु में चेन्नई में हुई है साथ ही वह 2015 में पहले एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार को प्राप्त करने वाली भी वैज्ञानिक थी।

10. हाल ही में यूपी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में डिजिटल फसल सर्वेक्षण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

अन्य निर्देशों में अधिकारियों को यह कहा गया है कि वह इन निर्देशों को सुनिश्चित करें साथ ही प्रत्येक सर्वेक्षण प्रति महा 1500 भूखंडों और 45 दिनों के भीतर 2,250 पूरा करना होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles