Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 8 sept) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. हाल ही में विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस को मनाया गया।

8 सितंबर को विश्व भौतिक दिवस मनाया गया है। साथ साथ ही अगर इस वर्ष के इस दिवस के विषय के बारे में बात कर जाए तो वह है गठिया और फिजियोथेरेपिस्ट की भूमिका। साथ ही यह दिवस विश्व पीटी दिवस गठिया पर केंद्रित है 1996 में पहली बार विश्व पीटी दिवस को मनाया गया था।

2. हाल ही में उत्तर कोरिया द्वारा ऑपरेशनल टेक्निकल परमाणु हमला पनडुब्बी लॉन्च की गई है।

उत्तर कोरिया द्वारा यह पनडुब्बी वहां सोप गई है जहां पर कोरिया प्रायद्वीप और जापान के बीच पानी में उत्तर कोरिया अगस्त लगता है साथ ही उत्तर कोरिया नेता किम जोंग उन भी इस पनडुब्बी की लॉन्च में शामिल थे उत्तर कोरिया की बात करें तो उसकी सीमा चीन रूस और दक्षिण कोरिया से लगती है और यह उनका पड़ोसी देश है।

3. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जकार्ता में 20 वे आसियान भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंडोनेशिया के जकार्ता में यह संबोधन 7 सितंबर को हुआ साथ ही इस दौरान भारत और आसियान सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रस्ताव भी पेश किए गए हैं साथ ही भारत और आसियान साझेदारी अब अपने चौथे दशक में पहुंच गई है इसके साथ प्रधानमंत्री पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भी शामिल हुए।

4. हाल ही में भारत द्वारा भूमिगत ट्रांसफार्मर का उद्घाटन किया गया।

भारत द्वारा अपने पहले भूमिगत ट्रांसफार्मर का उद्घाटन बेंगलुरु में किया गया है इसका उद्घाटन 5 सितंबर को किया गया साथ ही इस ट्रांसफार्मर का उद्घाटन ऊर्जा मंत्री के जॉर्ज द्वारा किया गया है ट्रांसफार्मर यह जमीन से 10 फीट नीचे रखा गया है साथ ही इस परियोजना की कुल लागत की बात करें तो वह 1.97 करोड रुपए की है।

5. हाल ही में स्वच्छता हवा अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया।

7 सितंबर को स्वच्छ हवा का अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया है ऐसे दिवस के द्वारा लोगों को वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए वायु प्रदूषण कम करने के लिए जागरूक किया जाता है साथ ही यह स्वच्छ हवा का चौथा अंतरराष्ट्रीय दिवस है साथी अगर ऐसे दिवस के विषय की बात की जाए तो इसका विषय स्वच्छ वायु के लिए एक साथ है।

6. हाल ही में सरकार द्वारा बच्चों को आई सीखने के लिए एक समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

सरकार द्वारा एडोब एक्सप्रेस के साथ समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं इस समझौते के द्वारा स्कूली बच्चों को आई सीखने में मदद की जाएगी साथ ही इस साझेदारी में छात्रों के लिए एक नया बेंचमार्क तैयार किया जाएगा जो कि छात्रों के भविष्य के लिए काफी अच्छा होगा।

7. हाल ही में महाराष्ट्र सरकार द्वारा साइबर सुरक्षा परियोजना को मंजूरी दी गई।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा 837 करोड रुपए की परियोजना को मंजूरी दी गई है महाराष्ट्र विनय द्वारा हैव परियोजना को इसीलिए मंसूरी दी गई है क्योंकि राय में साइबर अपराध बडे जा रहे हैं इन साइबर अपराध से निपटने के लिए ऐसे परियोजना को मंजूरी दी गई है। 

8. हाल ही में जल जीवन मिशन के तहत नल कलेक्शन दिए गए।

जल जीवन मिशन के तहत 13 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नए जल कलेक्शन दिए गए हैं साथ ही इस मिशन के तहत और भी परिवारों तक जल कलेक्शन पहुंचने के कार्य किया जा रहा है यह है सरकार द्वारा उठाया गया एक काफी अच्छा कदम है।

9. हाल ही में सरकार द्वारा g20 इंडिया मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।

g20 इंडिया मोबाइल एप हिंदी जर्मन जापानी संयुक्त राष्ट्र की पांच आधिकारिक भाषा समेत 10 भाषाओं में लॉन्च किया गया है साथ ही इस ऐप के द्वारा विदेशी प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने में भी मदद मिलेगी।

10. हाल ही में जेल सुधारो पर सुप्रीम कोर्ट पैनल ने अपनी सिफारिश से प्रस्तुत कर दी है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति ने जेल सुधारो के लिए सिफारिश पेश करती है साथ ही देश की 40% से भी कम जेल महिला कैदियों को सेनेटरी नैपकिन माहिया करती है यह परेशानी की बात है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles