Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 10 sept) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी।

1. हाल ही में विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस मनाया गया

हर साल सितंबर के दूसरे शनिवार को विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस मनाया जाता है इस बार यह दिवस 9 सितंबर को मनाया गया इस दिवस के द्वारा छोटो को उचित उपचार देने के लिए और गंभीर परिस्थितियों में किसी का जीवन कैसे बचाए इन सभी विषयों पर प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है साथ ही अगर इस दिवस के इस साल के विषय की बात करें तो वह डिजिटल दुनिया में प्राथमिक चिकित्सा है अगर किसी को समय पर प्राथमिक उपचार दिया जाता है तो उसके स्वस्थ होने और जीवित रहने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

2. हाल ही में मेक्सिको ने गर्भपात को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया है

मेक्सिको के सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह फैसला लिया गया है कि अब देश में गर्भपात करना वैध नहीं होगा साथ ही सुप्रीम कोर्ट के द्वारा यह भी कहा गया है कि गर्भपात को दंडनीय करने वाली व्यवस्था अस्वैधानिक है और इसके द्वारा महिलाओं के मानव अधिकारों का उल्लंघन भी किया जा सकता है साथ ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह भी कहा गया है कि गर्भपात के लिए किसी भी महिला और किसी भी स्वास्थ्य कर्मी को सजा नहीं दी जाएगी और इस फैसले के बाद सभी 32 राज्यों में गर्भपात को वेद घोषित कर दिया गया है।

3. हाल ही में तमिलनाडु के जिले सेलम के साबूदाने को जीआई टैग मिला।

साबूदाने का सबसे ज्यादा उत्पादन भी तमिलनाडु के इसी जिले से किया जाता है भारत में साबूदाने उत्पादन का यह मुख्य केंद्र है साथ ही तमिलनाडु की और भी बहुत सी वस्तुओं को पहले ही जी आई टैग प्रदान किया जा चुका है साबूदाने की बात करें तो यह छोटे-छोटे मोती आकर के होते हैं और इनका रंग भी सफेद होता है।

4. हाल ही में जापान के द्वारा सिलम SLIM मून लैंडर लॉन्च किया गया

जापान के द्वारा यह मूनलैंड 7 सितंबर को लांच किया गया था इसके साथ ही जापान अब चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला पांचवा देश भी बन चुका है इसके साथ ही अगर इस मून लैंडर की बात की जाए तो यह एक हल्का और छोटा अंतरिक्ष यान है।

5. हाल ही में आए स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में मिलियन से अधिक आबादी वाले शहरों में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को पहला स्थान मिला है।

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण के लिए पुरस्कार की घोषणा भोपाल में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा की गई थी यह घोषणा 7 सितंबर को की गई थी साथ ही अगर दूसरी श्रेणी की बात की जाए तो अमरावती दूसरी श्रेणी में पहले स्थान पर रही दूसरी श्रेणी में 3 लाख से 10 लाख आबादी वाले स्थान को रखा गया था।

6. हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा इंडियन ऑयल साडिन के जीनोम का रहस्य खोज लिया गया है

इस रहस्य का खुलासा भारतीय समुद्री मत्स्य पालन के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा साथ ही इसके द्वारा जलवायु अध्ययन में भी मदद मिलेगी इस जुनून को कोच्चि में आईसीएआर सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है।

7. हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा रुपए प्रीपेड कार्ड को लांच किया गया है।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा नेशन फर्स्ट ट्रांजिट कार्ड के माध्यम से मेट्रो बेसन पार्किंग आदि में आसानी से डिजिटल भुगतान किया जा सकता है साथ ही ई-कॉमर्स भुगतान और व्यक्ति खुदरा के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. हाल ही में वरुण अभ्यास का दूसरा चरण अरब सागर में आयोजित किया गया है।

वरुण अभ्यास भारतीय फ्रांस द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास है इस अभ्यास का पहला चरण भारत के पश्चिमी समुद्री तट पर आयोजित किया गया था पहले चरण में इसे 16 जनवरी से लेकर 20 जनवरी तक आयोजित किया गया था और अब इसका दूसरा चरण अरब सागर में आयोजित किया गया है।

9. हाल ही में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया है।

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और चंद्रबाबू नायडू को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है वह तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे थे उनके ऊपर अपने कार्यकाल के दौरान कौशल विकास निगम में 317 करोड़ के कथित घोटाले का मामला दर्ज है।

10. हाल ही में अब अफ्रीकी संघ g20 में शामिल हो चुका है

भारत के अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ को 9 सितंबर को g20 में शामिल कर लिया गया है और अब अफ्रीकी संघ को नए सदस्य के तौर पर वहां सीट भी मिल गई है अफ्रीकी संघ की बात करें तो यह अफ्रीकी महाद्वीप के 55 देश से मिलकर बना है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles