Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 15 sept) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी।

1. हाल ही में यूपी सरकार द्वारा गिफ्ट डीड योजना की शुरुआत थी गई

up सरकार द्वारा संपति संबंधी विवादों को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत थी गई है इस योजना की शुरुआत 5 अगस्त 2023 की गई थी 5 अगस्त 2023 लेकर 12 सितंबर तक अब तक लोगों को इस योजना के द्वारा लाभ हुआ है।

2. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा गेहूं की स्टॉक सीमा पर रोक लगा दी गई है

सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि अब व्यापारियों और थोक विक्रेताओं के लिए गेहूं स्टॉक सीमा को 2000 मेट्रिक टन कर दिया जाएगा पहले यह सीमा 3000 मेट्रिक टन की थी हालांकि सरकार द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि अन्य श्रेणी के लोगों के लिए गेहूं की स्टॉक सीमा में कोई बदलाव नहीं होगा।

3. हाल ही में बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय में वैशाली फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी का शुभारंभ किया गया।

भारतीय संस्कृति संबंध परिषद के द्वारा भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं को प्रदर्शित करने के लिए नालंदा विश्वविद्यालय में फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी का आयोजन किया गया है इस फेस्टिवल को 15 सितंबर को आयोजित किया गया।

4. हाल ही में लोकतंत्र दिवस मनाया गया

15 सितंबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया जाता है इस दिवस के द्वारा लोकतंत्र के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है और साथ ही लोकतांत्रिक अधिकारों के बारे में भी लोगों को बताया जाता है।

5. हाल ही में ई कोर्ट परियोजना के चरण 3 को भी मंजूरी दे दी गई है।

ई-कोर्ट परियोजना को 13 सितंबर को मंजूरी दी गई यह मंजूरी कैबिनेट द्वारा दी गई है इसके साथ ही तीसरे चरण का उद्देश्य न्यायालय रिकॉर्ड के डिजिटल कारण को महत्व देना है।

6. हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रीय विधान एप्लीकेशन डिजिटल हाउस परियोजना की शुरुआत की गई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा गुजरात विधानसभा में इस परियोजना की शुभारंभ किया गया इस परियोजना के शुभारंभ के दौरान गुजरात के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

7. हाल ही में भारत के गेंदबाज कुलदीप यादव सबसे तेज 150 वनडे विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं

कुलदीप यादव द्वारा श्रीलंका में भारत की 41 रन की जीत में उनकी अहम भूमिका है साथ ही वह एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ मैच में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने थे।

8. हाल ही में पटना नगर निगम द्वारा कैश फॉर वेस्ट की योजना शुरू की गई है

पटना नगर निगम द्वारा एक काफी अच्छी पहल की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत लोगों को सूखे कचरे के लिए प्रत्येक वास्तु के लिए निर्धारित मुंडे सूची के अनुसार पैसे दिए जाएंगे इस योजना के बाद से अब लोगों को कूड़ा डालने के लिए गाड़ी के आने इंतजार नहीं करना होगा।

9. हाल ही में स्किल इंडिया डिजिटल लॉन्च किया गया है

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री द्वारा स्किल डिजिटल इंडिया की शुरुआत की गई है इस कार्यक्रम के द्वारा भारत के कौशल विकास रोजगार और शिक्षा के बीच में तालमेल बिठाया जाएगा और इन सभी क्षेत्रों में विकास और बदलाव लाया जाएगा।

10. हाल ही में केरल से निपाह वायरस का मामला सामने आया है।

यह एक काफी घातक वायरस है और अब तक केरल से कल 5 व्यक्तियों में यह वायरस पाया गया है इस वायरस के केस पहले भी देखे गए हैं और इस वाइरस को खतरनाक श्रेणी में डाला गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles