Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 16 sept) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी।

1. हाल ही में इंजीनियरिंग दिवस मनाया गया।

15 सितंबर को हर साल इंजीनियरिंग दिवस मनाया जाता है साथ ही अगर इस वर्ष के इंजीनियरिंग दिवस थीम की बात की जाए तो यह है स्थाई भविष्य के लिए इंजीनियर। यह दिवस भारत के इंजीनियर सर की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है।

2. हाल ही में विशाखापट्टनम बंदरगाह ने कार्गो हैंडलिंग के कार्य में तीसरा स्थान हासिल किया है।

पिछले वर्ष की बात करें तो पिछले वर्ष की तुलना में विशाखापट्टनम बंदरगाह में कार्गो वॉल्यूम में 3% का सुधार देखा गया है साथ ही विशाखापट्टनम बंदरगाह का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा है।

3. हाल ही में लीना कुमार द्वारा आत्म साक्षात्कार पर अपनी पहली पुस्तक का विमोचन किया गया

ऐसे पुस्तक का नाम द ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ गॉड है साथ ही यह पुस्तक बीज हाउस द्वारा प्रकाशित की गई है इस पुस्तक में आत्मा खोज और आत्मज्ञान के ऊपर लिखा गया है।

4. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रायगढ़ में रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में 6400 करोड रुपए की रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई है साथ ही यह परियोजनाएं छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में शुरू होंगे इसके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 100000 स्किल सेल परामर्श कार्ड भी लोगों के बीच में वितरित किए गए

5. हाल ही में भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा यह घोषणा की गई है कि सुप्रीम कोर्ट अब नेशनल ज्यूडिशल डाटा ग्रिड प्लेटफार्म के अंतर्गत आ चुका है

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ द्वारा यह घोषणा की गई है। यह प्लेटफॉर्म लंबित मामलों से संबंधित डाटा को ऑनलाइन भंडार के रूप में कार्य करता है और इसका भी डाटा रखता है कि विभिन्न स्तरों पर अदालतीं मामला को सुलझाने के लिए किस गति से कार्य कर रही है।

6. हाल ही में तमिलनाडु सरकार द्वारा महिलाओं के लिए मासिक सहायता योजना शुरू की गई है

तमिलनाडु सरकार की इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1000 की सहायता प्रदान की जाएगी यह योजना की शुरुआत 15 सितंबर से तमिलनाडु मैं शुरू की गई है इस योजना को लागू करने के चलते अब तमिलनाडु सरकार को सालाना 12000 करोड रुपए का खर्च उठाना होगा।

7. हाल ही में गोवा में गृह आधार योजना शुरू की गई

गोवा के मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत ग्रहणियों को सशक्त बनाने की तरफ कार्य किया जाएगा इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा चावथ ई बाजार का भी शुभारंभ किया गया है।

8. हाल ही में राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय का प्रभावी निर्देशक चुना गया

केंद्र सरकार ने नियमित निदेशक के नाम की घोषणा करने तक या अगला आदेश आने तक राहुल नवीन को प्रभावी निर्देश के तौर पर नियुक्त किया है राहुल नवीन आईआर एस अधिकारी हैं साथ ही अब उन्होंने संजय कुमार मिश्रा की जगह ली है।

9. 16 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय दिवस या विश्व ओजोन दिवस मनाया गया।

16 सितंबर को ओजोन परत के संरक्षण करने हेतु यह दिवस मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1994 में यह घोषणा की गई थी काफी सारे प्रदूषण और अन्य गतिविधियों के कारण ओजोन परत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है जो की धरती के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है।

10. हाल ही में 18 भारतीय भाषाओं के प्रकारों को भारतीय भाषा सम्मान पुरस्कार दिया गया।

भारतीय भाषा सम्मान इन सभी 18 पत्रकारों और साहित्यकारों को हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान दिया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles