Monday, September 25, 2023

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 18 sept) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी।

1. हाल ही में लिंफोमा जागरूकता दिवस मनाया गया

15 सितंबर को हर साल लिंफोम्बो जागरूकता दिवस मनाया जाता है लिंफोम्बो की बात कर तो यह एक रक्त कैंसर का एक समूह है। इस दिवस के द्वारा लोगों के बीच में इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाई जाती है।

2. हाल ही मे सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि अब आधार और प्रवेश के लिए जन्म प्रमाण पत्र को एकल दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

यह नियम 1 अक्टूबर से लागू होगा इस नियम के द्वारा सेवाओं में शैक्षिक संस्था में प्रवेश ड्राइविंग लाइसेंस मतदान सूची आधार नंबर विभाग का पंजीकरण सरकारी नौकरी में नियुक्ति इन सभी के लिए जन्म प्रमाण पत्र को एकल दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

3. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यशोभूमि को देश को समर्पित किया गया

इंडियन इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर का पहला चरण को यशोभूमि कहा जाता है और इसे नई दिल्ली में राष्ट्र को समर्पित किया जाना है साथ ही यशोभूमि को बनाने की कुल लागत 5400 करोड रुपए की आई है यह एक काफी भव्य सम्मेलन केंद्र है जिसमें कहीं सारी सुविधाएं हैं।

4. हाल ही में शोधकर्ताओं द्वारा पहली बार आक्रामक रेड फायर चीटियां यूरोप में पाई गई है

वैज्ञानिक पत्रिका करेंट बायोलॉजी के एक अध्ययन में यह चीटियां पाई गई है साथ ही अब शोध करता हूं द्वारा यूरोप में दुनिया की सबसे आक्रामक प्रजातियों में से एक रेड फायर चीटियों को खोजा गया है।

5. हाल ही में सरकार द्वारा एक एकीकृत पोर्टल यूपीएजी लॉन्च किया गया

हाल ही में सरकार द्वारा कृषि संख्या की के लिए इस पोर्टल को लांच किया गया है इस पोर्टल के द्वारा किस कृषि के क्षेत्र को डिजिटल बनाया जाएगा और साथ ही सार्वजनिक बुनियादी भारतीय को भी मजबूत किया जाएगा इस पोर्टल को नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद द्वारा लांच किया गया है।

6. हाल ही में विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया गया

17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है ऐसे दिवस के द्वारा सार्वजनिक जागरूकता फैलाई जाती है और साथ ही वैश्विक समाज बढ़ाना और रोगी सुरक्षा बढ़ाना इस बारे में कार्य किया जाता है साथ ही अगर इस दिवस के इस वर्ष के विषय के बारे में बात की जाए तो वह है रोगी सुरक्षा के लिए रोगियों को शामिल करना।

7. हाल ही में उड़ीसा के मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना की शुरुआत की गई है।

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा किशोरियों माता और साथ ही उनके बच्चों के पोषण संबंधी जरूरत को पूरा करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत 15 वर्ष से लेकर 19 वर्ष की आयु के सभी किशोरियों और गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त डाइट फूड उपलब्ध कराया जाएगा जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

8. हाल ही में भारत द्वारा 12 सुखोई एस यू 30 एमकेआई खरीदने का फैसला लिया गया है

भारतीय वायु सेवा के लिए रक्षा अधिकरण परिषद द्वारा यह फैसला लिया गया है साथ ही इस खरीद में 45000 करोड रुपए का खर्चा आएगा यह काफी आधुनिक विमान होंगे जो कि भारतीय वायु सेवा के लिए काफी फायदेमंद होंगे।

9. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विश्वकर्म योजना लॉन्च की गई।

17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को लांच किया गया है इस योजना को औपचारिक रूप से विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर लॉन्च किया साथ ही इस योजना के लिए 13000 करोड रुपए का लागत आएगी इस योजना के द्वारा शिल्पकार और कारीगरों को पांच वित्तीय वर्षों के लिए सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

10. हाल ही में असम सरकार द्वारा सरपंच संवाद ऐप लॉन्च किया गया

असम सरकार द्वारा इस ऐप को पूरे भारत में लगभग 2.5 लाख सरपंचों को जोड़ने के लिए लांच किया गया है साथ ही इस ऐप को राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया द्वारा लांच किया गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles