Monday, May 29, 2023

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in Hindi 27 April 2023) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.

आज के करंट अफेयर

1.हाल ही में के रिजर्व बैंक ऑफ जिंबाब्वे द्वारा देश में जिंबाब्वे गोल्ड पेगड डिजिटल मुद्रा लॉन्च की जाएगी

साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ जिंबाब्वे द्वारा इस मुद्रा को देश में वैध भी घोषित किया जाएगा, इसके द्वारा जिंबाब्वे डॉलर के डिजिटल सोने के टोकन के आदान प्रदान की अनुमति भी मिलेगी और साथ ही इसके द्वारा जिंबाब्वे की मुद्रा को अस्थिरता से बचाया जा सकता है

2. हाल ही में अभिनेत्री विद्या बालन को लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

विद्या बालन को यह पुरस्कार शनमुखानंद हॉल में आयोजित लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार समारोह में दिया गया। साथ ही इस पुरस्कार को पाकर विद्या बालन काफी भावुक नजर आई, विद्या बालन हमेशा से ही लता मंगेशकर की काफी बड़ी फैन रही है और इस उपलक्ष में आज उन्होंने लता जी के द्वारा दी गई साड़ी भी पहनी थी।

3. हाल ही में बैंगलोर में जीरो शैडो डे अनुभव किया गया

25 अप्रैल को बेंगलुरु में जीरो शैडो डे अनुभव किया गया। यह दोपहर में ठीक 12:17 में देखा गया, जीरो शैडो डे का मतलब है कि इस समय सूरज सिर के ऊपर ऐसी पोजीशन में होता है जब लोगों की छाया भी नहीं देखी जा सकती। यह स्थिति बेंगलुरु के साथ-साथ दक्षिण भारत के कई स्थानों पर 1 साल में दो बार देखी जा सकती है।

4. हाल ही में एसआईपीआरआई रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक सैन्य व्यय,में अमेरिका शीर्ष स्थान पर रहा

साथ ही इस रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के बाद चीन और रूस वह तीन देश है जो सबसे ज्यादा सैन्य खर्चा करने वाले देश है और इन सभी देशों ने कुल वैश्विक सैन्य खर्च के 56% में योगदान दिया है। साथ ही इस सूची के अनुसार भारत चौथे स्थान पर है, इस रिपोर्ट के अनुसार दूसरे स्थान पर चीन और तीसरे स्थान पर रूस है।

5. हाल ही में उत्तराखंड के चमोली जिले में माणा गांव को भारत का पहला गांव घोषित किया गया

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित माणा गांव को पहले भारत का सबसे आखरी या अंतिम गांव बोला जाता था लेकिन अब 3219  मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस गांव को भारत का पहला गांव घोषित किया गया। साथ ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी गई और उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए एक तस्वीर साझा की जिस पर माणा गांव पर भारत का पहला गांव बोर्ड लगाया गया और यह बोर्ड बोर्ड सीमा सड़क संगठन द्वारा लगाया गया है। भारत का यह माणा गांव, भारत और चीन के सीमा पर स्थित है साथ ही यह गांव सरस्वती नदी के किनारे बना हुआ है और यहां से चार धामों में शामिल बद्रीनाथ शहर भी केवल 3 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है।

6. हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी चौथी शाखा का मुंबई में खोली

भारत देश के एसबीआई बैंक ने हाल ही में अपनी बैंकिंग सेवाएं प्रदान कराने के लिए अपना चौथी शाखा का उद्घाटन मुंबई में किया। भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष दिनेश अखाड़ा ने मुंबई में शाखा का उद्घाटन किया।

7. हाल ही में शारजाह क्रिकेट स्टेडियम के वेस्ट स्टैंड का नाम बदलकर सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा गया

सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन के खास मौके पर क्रिकेट स्टेडियम के वेस्ट स्टैडं का नाम चेंज कर सचिन तेंदुलकर स्टेट रख दिया गया है। सचिन तेंदुलकर हमेशा से ही इंडियन क्रिकेट जगत में काफी बड़ा नाम रहे हैं साथ ही उन्होंने 2013 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपने 24 साल के करियर में 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए हैं और वह करीब 34 स्टेडियम में खेल चुके हैं और उन्हें को सम्मान देते हुए स्टैंड का नाम बदलकर सचिन तेंदुलकर स्टैंड दिया गया है।

8. हाल ही में स्वागत पहल के 20 वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री शामिल होंगे

27 अप्रैल को स्वागत पहल के 20 वर्ष पूरा होने के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। गुजरात की राज्य सरकार के द्वारा 20 वर्ष पहले इस स्वागत पहल का आयोजन किया गया था और अब इस पहल के पूरे 20 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया जाएगा। इस पहल को प्रधानमंत्री द्वारा ही अप्रैल 2003 में शुरू किया गया था।

9. हाल ही में 25 अप्रैल को शंकराचार्य जयंती को मनाया गया

हर साल 25 अप्रैल को आदि शंकर राय की जयंती के उपलक्ष में शंकराचार्य जयंती मनाई जाती है। साथ ही इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि भी दी। आदि शंकराचार्य का जन्म 788cE में केरल में हुआ था। उन्होंने जाति भेदभाव से लड़ने वाले पहले भारत के समाज सुधारकों में से एक माना जाता है और उन्हीं के सम्मान में हर साल शंकराचार्य जयंती को मनाया जाता है।

10. हाल ही में भारतीय वायुसेना और संयुक्त राज्य वायु सेना के बीच वायु अभ्यास कोप इंडिया 2023 का छठा संस्करण 24 अप्रैल को पूरा हुआ

इस अभ्यास का उद्देश्य है दोनों देश की वायुसेना के बीच में मित्रता की भावना को और भी ज्यादा मजबूत करना और साथ ही दोनों देश की वायु सेना के बीच के अंतर संचालनयत्ता को बढ़ावा देना। अब इस हवाई अभ्यास कोप इंडिया 2023 का छठा संस्करण भी पूरा हो चुका है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles