Saturday, April 13, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 31 July) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. हाल ही में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया गया

28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया गया यह दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है इससे दिवस के द्वारा प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है इस वर्ष इस दिवस का विषय वन और आजीविका लोगों और घर को कायम रखना है।

2. हाल ही में मध्यप्रदेश में ऑनलाइन गेमिंग एकेडमी खोली गई

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में खेल विभाग ने इस स्पोर्ट्स जूनियर चैंपियनशिप पंजीकरण को 1 अगस्त तक बढ़ा दिया है यह इसलिए हुआ है क्योंकि भारत की पहली ऑनलाइन गेमिंग अकैडमी में प्रवेश की भारी मांग हो रही है पहले पंजीकरण की तिथि 27 जुलाई की थी लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है इस चैंपियनशिप के लिए 12 से लेकर 17 वर्ष की आयु के युवा ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।

3. हाल ही में नागालैंड को लम्पी त्वचा रोग सकारात्मक राज्य घोषित कर दिया गया है

हाल ही में नागालैंड के 8 जिलों में यह रोक पाया गया है नागालैंड में इस रोग को 900 से ज्यादा मवेशी पर पाया गया है साथ ही इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित थुठो मवेशी है जो कि वहां के मूल निवासी भी हैं नागालैंड में इसकी जनसंख्या 53000 है पिछले साल भी महाराष्ट्र राजस्थान पंजाब कर्नाटक गुजरात हरियाणा और जम्मू कश्मीर इस बीमारी से प्रभावित था।

4. हाल ही में एसबीआई रिपोर्ट के अनुसार भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जल्द ही बन सकती है

एसबीआई के रिपोर्ट के अनुसार भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकती है साथ ही यह अनुमान लगाया मार्च 2023 तक के वास्तविक डेटा को देखकर लगाया गया है साथ ही 2014 के बाद से भारत के अर्थव्यवस्था में 7 स्थानों की बढ़ोतरी हुई है साथ ही वर्तमान विकास दर के मुताबिक भारत जापान और जर्मनी दोनों को पीछे छोड़ सकता है।

5. हाल ही में ईडी प्रमुख एस के मिश्रा का कार्यकाल बढ़ाया गया

ईडी प्रमुख एस के मिश्रा का कार्यकाल सुप्रीम कोर्ट द्वारा 15 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है उनका यह कार्यक्रम हुआ पक जनहित के लिए बढ़ाया गया है 27 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह फैसला लिया गया साथ ही अदालत द्वारा कहा गया है कि वह 15 सोलह सितंबर की मध्यरात्रि से एड़ी के निदेशक नहीं रहेंगे।

6. प्रगति मैदान में अखिल भारतीय शिक्षा शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया गया

29 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रगति मैदान में अखिल भारतीय शिक्षा शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया गया साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम श्री स्कूलों की पहले किस्त भी जारी की यह एक आधुनिक शिक्षा प्रदान करने का तरीका है।

7. यूपी सरकार ने हाल ही में बाल श्रमिक विद्या योजना का विस्तार सभी जिलों में किया

यूपी सरकार द्वारा यह विस्तार 75 जिलों में किया जाना है साथ ही यह योजना अब तक 5000 बच्चों तक पहुंचाने की उम्मीद है। योजना का मुख्य उद्देश्य बाल श्रमिकों को शिक्षा प्रदान करना है और उन्हें भविष्य के लिए शिक्षित बनाना है वर्तमान में 20 जिलों में इसे लागू कर दिया गया है और अब तक इस योजना का लाभ 2000 बच्चों को मिल चुका है।

8. हाल ही में लोकसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत क्षेत्र के सम्मेलन का उद्घाटन किया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा विश्व सम्मेलन का उद्घाटन किया गया यह चार दिवसीय सम्मेलन है इस सम्मेलन के द्वारा प्राकृतिक आपदाओं और प्रबंधन पर विचार विमर्श किया जाएगा साथ ही इस सम्मेलन का समापन 30 जुलाई को मेघालय के राज्यपाल के संबोधन के बाद होगा।

9. हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया गया

29 जुलाई को दुनिया भर में हर साल अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस मनाया जाता है साथ ही इस साल भारत में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल भी पूरे हो गए हैं उसका जश्न भी मनाया गया पहली बार पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1 अप्रैल 1973 को प्रोजेक्ट टाइगर लांच किया था वर्तमान समय में भारत के पास लगभग 3000 बाग हैं और दुनिया की 70% बाकी आबादी भारत में ही है।

10. सिटीज कल्चर फोरम में शामिल होने वाला शहर बना

सिटीज कल्चर फोरम में शामिल होने वाला बेंगलुरु भारत का पहला शहर बन गया है इस फोरम में अब तक 6 महाद्वीपों के 50 शहर शामिल है साथ ही न्यूयॉर्क लंदन टोक्यो पैरिस दुबई भी इस फोरम का हिस्सा है और अब बेंगलुरु भी इस नेटवर्क में शामिल हो गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles