Monday, February 26, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 8 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. हाल ही में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया गया। 

यह दिवस भारत में हर साल 7 अगस्त को मनाया जाता है इस दिवस को मनाने की शुरुआत 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत की याद में की गई थी इस वर्ष भारत में इस दिवस का नौवां संस्करण मनाया जा रहा है इस दिवस को सरकार द्वारा 2015 में 7 अगस्त को मनाने की घोषणा की थी। ऐसे दिवस को पहली बार 7 अगस्त 2015 को चेन्नई में मनाया गया था।

2. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों के पूर्ण विकास की आधारशिला रखी।

6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 508 रेलवे स्टेशन के पूर्ण विकास कार्य का शुभारंभ किया इस कार्य में 24470 करोड रुपए की लागत आएगी इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य रेल यात्रियों के लिए सुविधाओं को सुधारना है साथ ही अमृत भारत योजना तहत वर्तमान में 10 राज्यों के 24 रेलवे स्टेशनों का भी पूर्ण विकास किया जाएगा।

3. हाल ही में सरकार द्वारा फॉर्म उद्योग के लिए  विनिर्माण प्रथाओं को अपनाने के लिए समय सीमा तय की गई।

सरकार द्वारा यह घोषणा की गई है कि 250 करोड रुपए से कम राज्य स्वर वाली फार्म कंपनियों को अगले 1 साल के भीतर अच्छी विनिर्माण पद्धतियां अपनानी होगी साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में लगभग 10500 फॉर्म नवीन निर्माण इकाइयां है।

4. हाल ही में अमित शाह द्वारा केंद्रीय सहकारी समिति रजिस्टर कार्यकाल का डिजिटल पोर्टल लॉन्च किया गया।

अमित शाह द्वारा पुणे महाराष्ट्र में केंद्रीय सहकारी समिति रजिस्टर कार्यकाल का डिजिटल पोर्टल लॉन्च किया गया है इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य पूरी तरीके से कागज रहित अनुप्रयोगों को लागू करना है साथ ही इसके तहत भारत में सहकारी आंदोलन को बढ़ावा देना है और पोर्टल आवेदनों और सेवा अनुरोध को तेजी से हल करना है।

5. हाल ही में विश्व के महासागरों का तापमान 20 पॉइंट 96 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

महासागर में यह अब तक का सबसे गर्म तापमान है और ऐसे तापमान की वजह जलवायु परिवर्तन बताई जा रही है यूरोपीय संघ की जलवायु परिवर्तन सेवा के अनुसार इस तापमान ने 2016 में दर्ज किए गए तापमान का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है और इन सबका कारण है दूषित पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन।

6. हाल ही में प्रार्थना थोम्बरे ने स्पेन में महिला टेनिस में युगल खिताब जीता।

यह है उनका इस साल का दूसरा खिताब है इसके साथ ही उन्होंने कुल मिलाकर 26 खिताब अपने नाम किए हैं साथ ही उन्होंने 2014 में सानिया मिर्जा के साथ कांस्य पदक भी जीता था।

7. 9 अगस्त को पाकिस्तान की असेंबली भंग कर दी जाएगी।

3 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि 9 अगस्त को पाकिस्तान की संभाली को भंग कर दिया जाएगा यह निर्णय उन्होंने संसदीय नेताओं से मुलाकात करने के बाद दिया साथियों का कहना है कि वहां पर देश की राजनीतिक स्थिति पर गहन चर्चा भी की गई असेंबली को भंग करने के लिए बाद राष्ट्रपति को औपचारिक सलाह भेजेंगे।

8. हाल ही में बिहार द्वारा राइनो टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में गैंडा संरक्षण योजना को फिर से शुरू करने के लिए इस टास्क फोर्स का गठन बिहार द्वारा किया जाएगा बिहार में बाघों की संख्या में पर्याप्त वृद्धि के बाद अब गैंडा संरक्षण योजना को भी शुरू किया जाएगा।

9. हाल ही में हिरोशिमा दिवस मनाया गया।

6 अगस्त को हिरोशिमा दिवस मनाया गया इस दिवस का उद्देश्य है परमाणु बम के विनाशकारी प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करना 6 अगस्त 1945 को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका द्वारा हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया गया था जिसके बाद काफी ज्यादा जनहानि हुई थी इसके तीन दिनों बाद ही अमेरिका द्वारा नागासाकी पर भी एक और परमाणु बम गिराया गया था।

10. हाल ही में भारत और नेपाल के बीच में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ।

भारत और नेपाल के बीच में चार समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ है यह हस्ताक्षर शिक्षा जलापूर्ति स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में किया गया है इन सभी क्षेत्रों में सहयोगी विकास को बढ़ावा देने के लिए काठमांडू में भारतीय दूतावास और नेपाल सरकार द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles