Saturday, April 13, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 9 Aug) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है. करंट अफेयर के माध्यम से आप अपनी सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित जानकारियों को और भी ज्यादा सटीक बना सकते हैं इससे आपके जनरल नॉलेज में भी काफी बढ़ावा होगा वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से आपको करंट अफेयर की महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

1. हाल ही में तेलंगना राज्य विधानसभा द्वारा तेलंगना राज्य सड़क परिवहन निगम को पारित किया गया।

 अब इस निर्णय के बाद तेलंगना राज्य सरकार पर करीबन 3000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा इस नए नियम बनने तक टी एस आर सिटी के मौजूदा सेवा नियम लागू रहेंगे साथ ही परिवहन मंत्री ने कहा है कि पीएस आरसीटी परिवहन सड़क और भवन विभाग के नियंत्रण के तहत काम करती रहेगी।

2. हाल ही में भारतीय प्राणी सर्वेक्षण के अनुसार भारत में 5% तक पक्षी स्थानिक है।

भारत में अब तक 1300 53 पक्षी प्रजातियां पाई जाती है जो कि विश्व का लगभग 12 पॉइंट 40 परसेंट है इसके साथ ही पश्चिमी घाट में सबसे अधिक संख्या में स्थानिक प्रजातियां पाई जाती है ऐसे प्रकाशन के मुताबिक भारत में 75 पक्षी प्रजातियां 11 अलग-अलग ऑर्डर और 31 परिवारों से संबंधित है।

3. हाल ही में g20 सदस्य देशों को समर्पित कला प्रदर्शनी बिहार के पटना में शुरू की गई।

यह प्रदर्शनी 7 अगस्त को बिहार में शुरू की गई यह प्रदर्शनी अगले 2 महीनों तक चलाई जाएगी और इस प्रदर्शनी का समापन 7 अक्टूबर को होगा इस प्रदर्शनी का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया इस प्रदर्शनी में भारत समेत और 29 देश हिस्सा लेंगे।

4. हाल ही में यूपी यूपी के प्रयागराज को स्वदेश दर्शन 2.0 के तहत विकास स्थलों की पहचान मिली।

साथ ही इसकी पहचान सतत और जिम्मेदार पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए की गई है स्वदेश दर्शन 2.0 को पर्यटन मंत्रालय द्वारा चलाया गया है और इसका उद्देश्य जिम्मेदान पर्यटन स्थलों को विकसित करना है ताकि पर्यटन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिले सरकार द्वारा 2014-15 में स्वदेश दर्शन योजना को शुरू किया गया था।

5. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया द्वारा मालाबार अभ्यास आयोजित किया गया।

यह अभ्यास पहली बार ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित किया गया इस अभ्यास में संयुक्त राज्य अमेरिका भारत जापान और ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी है इस अभ्यास को 11 अगस्त से लेकर 21 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा यह 10 दिवसीय मालाबार अभ्यास है।

6. हाल ही में सरकार द्वारा संजय कुमार अग्रवाल को सीबीआईसी का नया अध्यक्ष चुना गया।

भारत सरकार द्वारा 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को सीबीआईसी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है साथ ही उन्होंने इस अध्यक्ष पद के तौर पर अब विवेक जौहरी की जगह ली है विवेक जोड़ी उनसे पहले सीबीआईसी के अध्यक्ष थे साथ ही अगर सीबीआईसी की बात करें तो यह वित्तीय मंत्रालय के अंतर्गत एक राजस्व विभाग का हिस्सा है।

7. हाल ही में सरकार द्वारा उच्च विश्वविद्यालयों में भेदभाव विरोधी मापदंडों को बढ़ाने के लिए और संशोधित करने के लिए एक पैनल का गठन किया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा उच्च विश्वविद्यालय में भेदभाव विरोधी नियमों को संशोधित करने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया है ऐसे भेदभाव में अनुसूचित जाति अनुसूची जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग विकलांग व्यक्तियों और अन्य अल्पसंख्यकों को खिलाफ भेदभाव शामिल है इसी भेदभाव को  हटाने के लिए इस समिति का गठन किया गया है।

8. हाल ही में सीबीएसई द्वारा बारहवीं कक्षा तक स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा अनिवार्य कर दी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार अब स्कूलों में हर दिन स्वस्थ और शारीरिक शिक्षा को एक पीरियड रखना अनिवार्य होगा इसके द्वारा बच्चों का स्वास्थ्य और उनका शारीरिक विकास सही रहेगा बच्चों का स्वास्थ्य दुनिया भर में एक काफी बड़ी चिंता का विषय है इसीलिए उनके शारीरिक मनोवैज्ञानिक सामाजिक आर्थिक सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सीबीएसई द्वारा कदम उठाया गया है।

9. हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा डायनासोरस की नई प्रजाति खोजी गई।

हाल ही में वैज्ञानिकों को जैसलमेर के जीवंशों में पौधे खाने वाले नए डायनासोर  प्रजाति के अवशेष मिले इससे इस बात का पता चलता है कि भारत डायनासोर के विकास का एक प्रमुख केंद्र रहा था वैज्ञानिकों के अनुसार डायनासोर के जीवांश पहले उत्तर और दक्षिण अमेरिका अफ्रीका और चीन में पाए गए थे और अब भारत में पाए गए हैं वैज्ञानिकों ने के अनुसार इन डायनासोर की लंबी गर्दन हुआ करती थी और यह पौधे खाया करते थे और यह डायनासोर के सबसे पुराने जीवांश अवशेषों में से एक है।

10. हाल ही में अगस्त क्रांति दिवस यानी भारत छोड़ो दिवस मनाया गया।

भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ बनाने के लिए हर साल भारत में 8 अगस्त को यह दिवस मनाया जाता है इस वर्ष भारत छोड़ो आंदोलन की यह 81वीं वर्षगांठ थी भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत 8 अगस्त 1942 से की गई थी इस दौरान अंग्रेजों द्वारा एक लाख लोगों को जेल में डाल दिया गया था और 1000 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई थी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles