Thursday, March 28, 2024

डेली करंट अफेयर्स इन हिंदी(daily current affairs in hindi 6 may 2023) 

करंट अफेयर्स- हाल ही में हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय काफी महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाता है इन करंट अफेयर्स में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक संबंधित सारी घटनाएं शामिल रहती है वर्तमान समय में  प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए के लिए करंट अफेयर एक महत्वपूर्ण श्रेणी है हमेशा से ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि करंट अफेयर्स के बारे में जानकारी रखें चाहे वह परीक्षा यूपीएससी हो या फिर किसी बैंक की परीक्षा करंट अफेयर हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण श्रेणी के अंतर्गत आते हैं इस आर्टिकल में आपको करंट अफेयर्स के बारे में जानने का मौका मिलेगा.इस आर्टिकल में आपको देश और दुनिया के करंट अफेयर्स जानने को मिलेंगे जो कि आपकी परीक्षाओं में काफी मददगार साबित होंगे.

1.हाल ही में उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन रोजगार योजना का शुभारंभ किया गया । 

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा कैबिनेट में इस योजना की मंजूरी दी गई। साथ ही इस योजना के पहले चरण के तहत नर्सिंग और हॉस्पिटैलिटी से जुड़े युवाओं को विदेश में रोजगार प्रदान कराने हेतु कार्य करना है। उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा यह पहल राज्य के युवाओं के सपने को पूरा करने हेतु शुरू की गई है इस पहल के द्वारा विदेश में अपना करियर बनाने वाले युवाओं को मदद प्रदान की जा सकती है। 

2. आयुष्मान खुराना को हाल ही में वेकफिट इन्नोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया। 

इस ब्रांड के माध्यम से नींद के महत्व और स्वास्थ्य संबंधी आधुनिक संदर्भ के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है साथ ही इस कंपनी द्वारा देश भर में 22 भौतिक स्टोर लांच किए गए हैं और इस कंपनी को इस वर्ष जनवरी में 40 मिलियन डॉलर का सीरीज डी फंडिंग राउंड मिला है। 

3. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस के बैस्टल डे परेड में अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 14 जुलाई 2023 को इस परेड के लिए अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। यह परेड दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे नियमित सैन्य परेड में से एक है। इसके द्वारा फ्रांस के सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया जाता है। साथ ही अगर भारत और फ्रांस के राजनीतिक साझेदारी की बात करें तो इन दोनों देशों ने राजनीतिक साझेदारी के 25 वर्ष भी पूरे कर लिए हैं। 

4. रूस के द्वारा हाल ही में अपना पहला खुद का चैट जीपीटी गीगाचैट लांच किया गया है। 

रूस देश के द्वारा गीगाचैट का सफलतापूर्वक आवरण किया गया है। वर्तमान समय में यह गीगा चैट आमंत्रण परीक्षण मोड में प्रयोग किया जाएगा साथ ही अगर इस गीगाचैट की क्षमताओं के बारे में बात की जाए तो यह सवालों का जवाब देने में सक्षम है साथ ही यह प्रोग्राम कोड को भी आसानी से लिख सकता है। इसके माध्यम से रूस के तकनीकी उद्योग को और भी ज्यादा बढ़ावा मिलेगा। 

5.हाल ही में अभिलाष टॉमी गोल्डन ग्लोब रेस को पूरा करने वाले पहले भारतीय बने। 

फ्रांस में शुरू हुई गोल्डन ग्लोबल रेस में अभिलाष टॉमी दूसरे स्थान पर है। वह नौसेना के अधिकारी कमांडर है उन्होंने अकेले ही इस रेस को पूरा किया है वह ऐसा करने वाले पहले एशियाई और भारतीय भी बन चुके हैं इस रेस को पूरा करने के लिए उन्होंने 236 दिनों तक अकेले समुंद्र में सफर किया साथ ही इस रेस की कठिनाई का अंदाजा आप इसी बात से लगा लेते हैं कि इस रेस की शुरुआत में 16 नावो ने भाग लिया था लेकिन केवल तीन ही नाम इस रेस के अंत में आई। 

6.हाल ही में सिद्धार्थ मोहंती को एलआईसी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। 

उन्हें एलआईसी के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में चुना गया है साथ ही उनकी नियुक्ति 29 जून 2024 तक के लिए रहेगी इससे पहले एलआईसी के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में एमआर कुमार ने कार्य किया था। एलआईसी की बात करें तो एलआईसी की स्थापना सितंबर 1956 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। 

7. हाल ही में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा विजाग टेक पार्क की आधारशिला रखी गई‌। 

इस विजाग टेक पार्क, की परियोजना पर अडानी समूह ने 21,844 करोड़ का निवेश किया है। इस पार्क को  विशाखापट्टनम के मदुरावाड़ा मे स्थापित किया जाएगा साथ ही इस परियोजना के द्वारा अप्रत्यक्ष तौर पर 10,610लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है और प्रत्यक्ष तौर पर 39,815 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है । साथ ही इस परियोजना के द्वारा उच्च तकनीकी वाली नौकरियां उत्पन्न की जा सकती हैं साथ ही इसके द्वारा युवाओं में कौशल विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। 

8.हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किया गया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सिलवासा शहर में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का गठन किया गया। इस इंस्टिट्यूट को स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा विकसित किया गया है और इस संस्था के निर्माण में कुल 203 करोड रुपए की लागत आई है साथ ही है नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट 14 पॉइंट 48 करोड़ के परिसर में फैला हुआ है। 

9. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा डिज्नीलैंड के आधार पर रामालंद विकसित करने की योजना बनाई जा रही है। 

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा भगवान श्री राम की कहानी सुनाने के लिए डिज्नीलैंड पर आधारित एक थीम पार्क का आयोजन किया जाएगा। साथ ही  थीम पार्क की कोशिश मनोरंजन के साथ सिखाने की है । साथ ही इस परियोजना में लगभग 30000 करोड रुपए खर्च किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है साथ ही यह खर्च उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा और केंद्र सरकार द्वारा सामूहिक रूप से किए जाने की संभावना भी है। 

10. पोलावरापु मलिकार्जुन प्रसाद को कोल इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंधन निर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया। 

उन्हें कोल इंडिया लिमिटेड में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है, उन्हें वर्तमान में रांची में स्थित कोलफील्ड लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उन्होंने 1984 में वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के साथ अपना करियर शुरू किया था। अगर हम कोल इंडिया लिमिटेड की बात करें तो उसका मुख्यालय कोलकाता में है और यह दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी कोयला उत्पादक है। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles