1.  State of Food Security and Nutrition in the World 2022’  की रिपोर्ट किस संगठन द्वारा जारी  किया गया है?

उत्तर – संयुक्त राष्ट्र

‘State of Food Security and Nutrition in the World 2022’ रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों (FAO, IFAD, UNICEF, WFP और WHO) द्वारा जारी की गई। भारत में कुपोषित लोगों की संख्या पिछले 15 वर्षों में घटकर 2019-2021 में 224.3 मिलियन हो गई है। इस रिपोर्ट  से पता चल है भारत मे बड़ते  मोटापे से ग्रस्त वयस्क महिलाएं अधिक हैं।

2. भारत में कौन सा एक्सप्रेसवे  पहले ‘एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे’ के रूप में विकसित किया जाएगा?

उत्तर – द्वारका एक्सप्रेसवे

द्वारका एक्सप्रेसवे सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने  कहा है कि द्वारका एक्सप्रेसवे को भारत में पहले एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित किया जा रहा है एक ट्वीट में श्री गडकरी ने कहा कि इससे दिल्ली-गुड़गांव एक्‍सप्रेसवे और मुख्य सड़कों पर यातायात कम होगा।

3. अंगोला के सबसे अधिक समय तक कार्यरत राष्ट्रपति कौन है जिनका हाल ही में 8 जुलाई 2022 को निधन हुआ ?

उत्तर  जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस

अंगोलन के पूर्व राष्ट्रपति, जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस (Jose Eduardo dos Santos) का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह अफ्रीका के सबसे लंबे समय तक राज्य के प्रमुखों में से एक थे, जिन्होंने अंगोला के राष्ट्रपति के रूप में लगभग चार दशकों तक शासन किया था । उन्होंने 2017 में राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने महाद्वीप के सबसे लंबे गृहयुद्ध के लिए भी लड़ाई लड़ी थी और अपने देश को एक प्रमुख तेल उत्पादक बनाया था।

4. भारत के  किसे भारतीय रिजर्व बैंक ने 3 साल के लिए करूर वैश्य बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करें  जाने की मजूरी दी है ?

उत्तर मीना हेमचंद्र

इससे पहले मई में बैंक ने गैर-कार्यकारी स्वतंत्र (कार्यवाहक) चेयरपर्सन के लिए हेमचंद्र का नाम रिजर्व बैंक के पास भेजा था।करुड़ वैश्य बैंक ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘‘आरबीआई ने 11 जुलाई, 2022 को जारी अपने पत्र में मीना हेमचंद्र को बैंक के कार्यवाहक चेयरमैन के रूप में नियुक्त को मंजूरी दे दी है।’’

5. किस आईआईटी संस्थान के शोधकर्ताओं ने कैंसर का पता लगाने के लिए AI बेस्ड टूल “PIVOT” विकसित किया है?

उत्तर – आईआईटी मद्रास 

आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने हाल ही में कैंसर का पता लगाने के लिए AI बेस्ड टूल “PIVOT” विकसित किया है.

6. नेशनल कॉन्क्लेव ऑन माइंस एंड मिनरल्स’ को किस स्थान पर आयोजन किया गया है?

उत्तर – नई दिल्ली

नई दिल्ली मे केंद्रीय खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने   खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस कॉन्क्लेव का निर्योजित आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में किया गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस कॉन्क्लेव में अलग अलग  श्रेणियों में ‘राष्ट्रीय खनिज विकास पुरस्कार’ और अन्य पुरस्कार भी दिये

7. 13 जून 2022 मे  नई दिल्ली मे” रेलवे के लिए स्टार्ट-अप” किसने किया?

उत्तर – रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

इस स्टार्ट-अप मुख्य उद्देश्य भारतीय रेलवे की परिचालन दक्षता और सुरक्षा में सुधार के लिए  किया गया हैंभारतीय स्टार्टअप, एमएसएमई, इनोवेटर्स और उद्यमियों द्वारा विकसित नवीन तकनीकों का लाभ उठाना है।

8. किसके द्वारा 11  जुलाई 2022 को देश के ‘लोक सेवा प्रसारक प्रसार भारती ‘ के नए लोगो का अनावरण किया गया है?

उत्तर – अपूर्व चंद्रा

सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने 11 जुलाई, 2022 को प्रसार भारती के नए प्रतीक चिह्न (LOGO) का अनावरण किया। नए प्रतीक चिह्न में भारत का नक्शा, राष्‍ट्र के लिये भरोसे की सेवा, सुरक्षा और उत्‍कृष्‍टता को प्रदर्शित करता है

9. भारत का तीसरा सबसे नया पावर एक्सचेंज कौनसा  लॉन्च किया गया है?

उत्तर – हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज

नयी दिल्ली, छह जुलाई (भाषा) हिंदुस्तान पावर एक्सचेंज (एचपीएक्स) ने केंद्रीय विद्युत विनियामक आयोग से जरूरी मंजूरी मिलने के बाद बुधवार को कामकाज शुरू कर दिया। बीएसई, पीटीसी इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक प्रवर्तित एचपीएक्स तीसरा बिजली बाजार है। इंडियन एनर्जी एक्सचेंज और और पावर एक्सचेंज ऑफ इंडिया लि. पहले से काम कर रहे हैं

10. किसने ने ICC ODI गेंदबाज रैंकिंग 2022 में नंबर एक रैंकिंग हासिल की है, ?

उत्तर – जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने ICC ODI गेंदबाज रैंकिंग 2022 में नंबर एक रैंकिंग हासिल किया गया है, हालाकि विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ICC ODI बल्लेबाजी रैंकिंग 2022 में लगातार अपनी तीसरी और चौथी रैंकिंग बरकरार रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.