1  राज्य कृषि और बागवानी मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन’ का   उद्घाटन कहा हुआ है?

उत्तर  – बेंगलुरु

बंगलुरु में राज्यों के कृषि और बागवानी मंत्रियों के दो दिन के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय आज से बंगलुरु में राज्यों के कृषि और बागवानी मंत्रियों के दो दिन के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।कर्नाटक के केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने “Platform of Platforms (PoPs) under e-NAM” लॉन्च किया 

2   जुलाई 2022 में   किसे गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) के अध्यक्ष ,प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया गया है ?

उत्तर – ब्रजेश कुमार उपाध्याय

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रक्षा मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में ब्रजेश कुमार उपाध्याय की नियुक्ति को मंजूरी दे गई है

3 दक्षिण कोरिया में आयोजित ISSF विश्व कप में भारत के अर्जुन बबुता ने कौन सा मैडल जीता है?

उत्तर – गोल्ड मैडल

 दक्षिण कोरिया में आयोजित ISSF विश्व कप में भारत के अर्जुन बबुता ने निशानेबाजी में अपना पहला गोल्ड मैडल जीता है. गोल्ड मैडल के मुकाबले में अर्जुन ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के रजत पदक विजेता लुकास कोजेंस्की को 17-9 से हराया है.

4 भारतीय धावक 94 वर्षीय भगवानी देवी डागर ने कितने मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीता है?

उत्तर – 100 मीटर 

94 वर्षीय भारतीय धावक भगवानी देवी डागर ने हाल ही में विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में फिनलैंड के टाम्परे में 100 मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीता है. उन्होंने 24.74 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण में पहला स्थान हासिल किया है

5  किस मंत्रालय ने खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की है?

उत्तर – खान मंत्रालय

डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित होने वाले कोलोक्वियम में खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन की खान मंत्रालय ने मेजबानी की है

6  भारत में खुदरा मुद्रास्फीति की दर  जून 2022 मे कितनी दर्ज की गई?

उत्तर – 7.01 प्रतिशत

NSO द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य मुद्रास्फीति में नरमी के कारण खुदरा मुद्रास्फीति मई 2022 में 7.04% से मामूली रूप से घटकर जून में 7.01 प्रतिशत हो गई। महंगाई दर लगातार तीसरे महीने 7% के ऊपर बनी रही।

7 कौन सा संस्थान औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) आउटपुट डेटा जारी करता है?

उत्तर – राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के तहत राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO), औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) विकास डेटा जारी करता है। IIP की वृद्धि मई में बढ़कर 19.6% हो गई, जो अप्रैल में 7.1% थी। इस साल मई में विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 20.6% बढ़ा, जबकि खनन उत्पादन 10.9% और बिजली उत्पादन में 23.5% की वृद्धि हुई।

8  एशियाई खेलों के तीरंदाजी स्वर्ण विजेता अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने बर्मिंघम, अलबामा, यूएसए में विश्व खेल 2022 में कौनसा पदक जीता?

उत्तर – कांस्य पदक जीता

कांस्य पदक प्रतियोगिता में भारतीय तीरंदाजी टीम ने मेक्सिको की एंड्रिया और मिगुएल बेसेरा को 157-156 से हराया। अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने पेरिस में तीरंदाजी विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता।

9  टाइम मैगज़ीन द्वारा इस वर्ष भारत के  कौनसे दो स्थानों को “एक्सप्लोर करने के लिए 50 असाधारण स्थलों” में नामित किया गया है।

उत्तर – केरल और अहमदाबाद

टाइम मैगज़ीन द्वारा इस वर्ष भारत के दो स्थानों को “एक्सप्लोर करने के लिए 50 असाधारण स्थलों” में नामित किया गया है। दक्षिणी राज्य केरल और अहमदाबाद, गुजरात की राजधानी, 2022 की दुनिया के महानतम स्थानों की सूची में दो भारतीय प्रविष्टियाँ थीं।

10  दक्षिण पोलैंड के क्राको में एनालॉग अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण केंद्र (AATC) से एनालॉग अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम को पूरा करने वाली सबसे कम उम्र की बनकर इतिहास किसने  रच है।

उत्तर – जाह्नवी डांगेती (Janaki Dalgety)

19 वर्षीय जाह्नवी डांगेती (Janaki Dalgety) ने दक्षिण पोलैंड के क्राको में एनालॉग अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण केंद्र (AATC) से एनालॉग अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम को पूरा करने वाली सबसे कम उम्र की बनकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने AATC में दो सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम (14 से 25 जून) पूरा कर लिया है, जो कि यूरोपीय अंतरिक्ष पेशेवरों द्वारा स्पेसफ्लाइट वैज्ञानिक अध्ययन करने के लिए स्थापित एक निजी एजेंसी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.