1 Global Gender Gap Report’ कौन सी संस्था जारी करती है?

उत्तर – विश्व आर्थिक मंच

2022 के लिए ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स हाल ही में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) द्वारा जारी किया गया। आइसलैंड (90.8%) ने पहले स्थान पर वैश्विक रैंकिंग का नेतृत्व किया, जबकि भारत 146 देशों में से 135वें स्थान पर है। पिछले साल भारत 156 देशों में 140वें स्थान पर था। इस रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक लिंग अंतर को पाटने में 132 साल और लगेंगे।

2 जून 2022 में अखिल भारतीय थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित मुद्रास्फीति की दर कितनी है?

उत्तर – 15.18%

अखिल भारतीय थोक मूल्य सूचकांक (WPI) संख्या पर आधारित मुद्रास्फीति की दर जून, 2022 के महीने के लिए 15.18% है। यह मई 2022 में WPI संख्या 15.88% से कम है। इस महीने मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से खनिज तेलों, खाद्य पदार्थों, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, बुनियादी धातुओं, रसायनों और रासायनिक उत्पादों, भोजन की कीमतों में वृद्धि के कारण है।

3 विश्व पेपर बैग दिवस (World Paper Bag Day) जिस दिन मनाया जाता है

उत्तर – 2 जुलाई

पेपर बैग्स का इस्तेमाल इन दिनों लेटेस्ट ट्रेंड बन गया है. पर्यावरण की स्थिति को देखते हुए अब प्लास्टिक बैन कर दिया गया है और पेपर बैग्स एक अच्छे विकल्प के रूप में सामने आए हैं. खास बात यह है कि हर साल 12 जुलाई को विश्व पेपर बैग दिवस (World Paper Bag Day) मनाया जाता है.

4 भारत में इंटरनेट क्रांति का जनक जिसे माना जाता है

उत्तर – जिनका हाल ही में निधन हो गया- ब्रिजयेंद्र कुमार सिंगल

विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) के पूर्व चेयरमैन ब्रिजयेंद्र कुमार सिंगल का शनिवार की देर रात निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। ब्रिजयेंद्र कुमार सिंगल को भारत में इंटरनेट क्रांति का जनक माना जाता है। भारत में इंटरनेट की शुरुआत और उसे विकसित करने में उनका अहम योगदान था।

5 पंजाब की पटियाला कोर्ट ने मानव तस्करी केस में दलेर मेहंदी की कितने साल की सजा को बरकरार रखा है?

उत्तर – 2 साल

पटियाला की एक अदालत के आदेश पर पंजाब के मशहूर गायक दलेर मेहंदी को साल 2003 में उनके खिलाफ दर्ज एक मानव तस्करी मामले में जेल भेज दिया गया है. मेहंदी की ओर से 14 जुलाई 2022 को अदालत में सजा के खिलाफ अपील दायर की गई थी, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया। अदालत में मौजूद मेहंदी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. पंजाब की पटियाला कोर्ट ने दलेर मेहंदी की 2 साल की सजा को बरकरार रखा है.

6 विश्व आर्थिक फोरम ने हाल ही में अपनी “जेंडर गैप रिपोर्ट 2022” जारी की. इस रिपोर्ट में भारत कितने स्थान पर है?

उत्तर  135वें

विश्व आर्थिक फोरम ने हाल ही में अपनी “जेंडर गैप रिपोर्ट 2022” जारी की. इस रिपोर्ट में भारत 146 देशों में से 135वें स्थान पर है. इसने 0 से 1 के पैमाने पर 0.629 स्कोर किया है. यह पिछले 16 साल में भारत का सातवां सबसे बड़ा स्कोर है. इस रिपोर्ट में भारत ने आर्थिक भागीदारी और अवसर पर अपने प्रदर्शन में सबसे महत्वपूर्ण और सकारात्मक बदलाव दर्ज किया.

7 भारत का कौन सी इकलौता है, जिसके पास खुद की इंटरनेट सेवा है?

उत्तर केरल

मुख्यमंत्री पी विजयन नें ट्वीट करते हुए कहा कि केरल देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है. उन्होंने कहा, ‘केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड को @DoT_India से ISP लाइसेंस मिला है

8 किस राज्य के मुख्यमंत्री, कॉनराड के संगमा ने बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में 300 करोड़ का निवेश करने की घोषणा की है?

उत्तर – मेघालय

मेघालय के मुख्यमंत्री, कॉनराड के संगमा ने बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में 300 करोड़ का निवेश करने की घोषणा की है. डीईआरटी के निर्माण पर अनुमानित 8.33 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। राज्य और प्रारंभिक बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में निवेश करने के लिए एक रोड मैप लेकर आया है.

9 किस केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में “स्वाधीनता संग्राम ना सुरविरो” किताब लांच की है?

उत्तर – मीनाक्षी लेखी

केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने हाल ही में “स्वाधीनता संग्राम ना सुरविरो” किताब लांच की है. यह पुस्तक हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करती है जिन्होंने साम्राज्यवाद से लड़ाई लड़ी और मां भारती के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है.

10 किसके द्वारा हाल ही में “ग्लोबल फाइंडेक्स डेटाबेस 2021” जारी किया गया है?

उत्तर – विश्व बैंक

विश्व बैंक के द्वारा हाल ही में “ग्लोबल फाइंडेक्स डेटाबेस 2021” जारी किया गया है. जिसके मुताबिक, विश्वभर में खाते के स्वामित्व में वृद्धि हुई है. इस रिपोर्ट के अनुसार आज चार वयस्कों में से तीन के पास वित्तीय खाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.