अगर आपका सपना शिक्षा के क्षेत्र में काम करने का तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है क्योंकि नवोदय विद्यालय समिति ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं ।

आपके लिए एक सुनहरा मौका है क्योंकि नवोदय विद्यालय समिति ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं ।

इन पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं :- प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT), स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT) के लिए, शिक्षकों की विविध श्रेणी (संगीत, कला, PET पुरुष) ।

अगर आप इन पदों के लिए इच्छुक हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं अगर हम योगिता की बात करें तो अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग योगिता मांगी गई है इसके लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

navodaya.gov.in । आपको बता दें उम्मीदवारों का चयन के लिए विभिन्न जगहों पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट भी कराया जाएगा। आपको बता दें कि प्रिंसिपल के पदों के लिए हैं  दिल्ली एनसीआर में परीक्षा कराई जाएगी। क्वालीफाई करने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। एनवीएस शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

How to Apply for NVS Teacher Recruitment 2022 ?

1.आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नवोदय विद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट हम आपको बता देते हैं navodaya.gov.in

 2.उसके बाद आप फॉर्म को भर सकते हैं फॉर्म को कंप्लीट करने के बाद आपको एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्रिएट होगा  आपको सेव करके रखना है कि आपके आगे भी काम में आएगा।

Last Date of Submission

यह बात जरूर नोट करें की आवेदन करने की अंतिम तिथि है 22 जुलाई 2022 से पहले ही आवेदन कर ले अगर आप इच्छुक हैं तो हर हालत में फॉर्म भर ले.

शैक्षिक योग्यता योगिता की बात करें तो आइए इसको भी जान लेते हैं

प्रिंसिपल – प्रिंसिपल – 60% अंकों के साथ पीजी और बी.एड या समकक्ष टीचिंग डिग्री.

पीजीटी – कम से कम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में 2 साल का पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स या 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री। बी.एड डिग्री

टीजीटी – न्यूनतम 50% अंकों के साथ संबंधित में 4 साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स या सभी संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ बैचलर ऑनर्स और उम्मीदवार को संबंधित विषय में 2 साल का अध्ययन करना चाहिए या सभी संबंधित में 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। विषय और उम्मीदवार को संबंधित विषय का 3 साल तक अध्ययन

संगीत शिक्षक – संगीत संस्थान में 5 साल का अध्ययन या संगीत के साथ स्नातक

आर्ट टीचर – ड्राइंग/पेंटिंग/स्कल्पचर/ग्राफिक आर्ट्स/क्राफ्ट्स के रूप में कला के किसी भी विषय में 12वीं और 4 साल का डिप्लोमा या कला के किसी भी विषय में 10वीं और 5 साल का डिप्लोमा जैसे ड्राइंग/पेंटिंग/मूर्तिकला/ग्राफिक आर्ट्स/क्राफ्ट्स या फाइन में डिग्री।  

लाइब्रेरियन- लाइब्रेरी साइंस में बैचलर डिग्री या 1 साल के डिप्लोमा के साथ ग्रेजुएशन

एनवीएस शिक्षक आवेदन शुल्क 2022:

Application Fee 2022:

आई अब हम बताते हैं कि आपके लिए फॉर्म भरने की शुल्क कितना जमा होगा।

Principle – Rs.2000/-

PGT – Rs.1800/-

TGT and Miscellaneous Teacher  – Rs.1500

 नोट :- इस आर्टिकल या वीडियो में दी गई जानकारी को इंटरनेट और कुछ अलग रिसोर्सेज से पढ़कर जानकारी को दिया गया है हम दिए गई सारी जानकारी को हंड्रेड परसेंट सही होने की  पुष्टि नहीं करते हैं अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल में ऑफिशल वेबसाइट दी है जहां से आवेदन करना है और साथ में और रोजगार समाचार भी पढ़ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.